News Nation Logo
Banner

सोमनाथ मंदिर अब नजर आएगा और भव्य, 20 को परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सोमनाथ 'समुद्र दर्शन' पैदल पथ, सोमनाथ प्रदर्शनी केंद्र और नवीनकृत अहिल्याबाई होलकर मंदिर का उद्घाटन करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 19 Aug 2021, 07:54:50 AM
Somnath Temple

20 अगस्त को 4 परियोजनाओं का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • एक किमी लंबे 'समुद्र दर्शन' पैदल पथ की 47 करोड़ लागत
  • 75 लाख से बना है प्राचीन कलाकृतियों का संग्रहालय
  • 30 लाख करोड़ की लागत से तैयार होगा पार्वती मंदिर

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अगस्त को गुजरात के प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर की 83 करोड़ रुपये की चार परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सोमनाथ 'समुद्र दर्शन' पैदल पथ, सोमनाथ प्रदर्शनी केंद्र और नवीनकृत अहिल्याबाई होलकर मंदिर का उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा वह मुख्य मंदिर के पास 30 करोड़ की लागत से बनने वाले श्री पार्वती मंदिर की आधारशिला भी रखेंगे. गौरतलब है कि पीएम मोदी श्री सोमनाथ ट्रस्ट (एसएसटी) के अध्यक्ष हैं. यह ट्रस्ट ही गिर-सोमनाथ के प्रभास पाटन शहर में स्थित विश्व प्रसिद्ध मंदिर का प्रबंधन करता हैं.

समुद्र दर्शन पैदल पथ होगा आकर्षण
कार्यक्रम का आयोजन 20 अगस्त को मंदिर के राम मंदिर सभागार में किया जाएगा. अहिल्याबाई होलकर पुराने सोमनाथ मंदिर के नाम से जाना जाता है. यह मुख्य मंदिर के विपरीत दिशा में स्थित है. इसके नवीनीकरण पर 3.5 करोड़ रुपये की लागत आई है. लगभग एक किलोमीटर लंबा 'समुद्र दर्शन' पैदल पथ के निर्माण पर करीब 47 करोड़ रुपये लागत आई है. सोमनाथ प्रदर्शनी केंद्र सोमनाथ मंदिर के परिसर में स्थित पर्यटक सुविधा केंद्र के निकट है. इस प्रदर्शनी केंद्र में पुराने सोमनाथ मंदिर के टूटे-फूटे हिस्सों को प्रदर्शनी के लिए रखा गया है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी एक ट्रस्टी हैं औऱ वे भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इसमें शिरकत करेंगे.

यह भी पढ़ेंः बच्चों के लिए Corona Vaccine अगले महीने, ट्रायल अंतिम चरण में

यज्ञस्थल के पास बनेगा देवी पार्वती का मंदिर
इतिहास में दर्ज तथ्यों के मुताबिक इस मंदिर का निर्माण इंदौर की अहिल्या बाई होलकर ने कराया था. प्रधानमंत्री मोदी गिर-सोमनाथ जिले के प्रभास पाटन शहर में स्थित सोमनाथ मंदिर न्यास के अध्यक्ष हैं. इस उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन मंदिर परिसर के राम मंदिर सभागार में किया जाएगा. इस दिन तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाना है. इनमें से एक है मंदिर के पीछे समुद्र के किनारे 47 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित एक किलोमीटर लंबा समुद्र दर्शन पैदल मार्ग. दूसरा है 75 लाख से तैयार प्राचीन कलाकृतियों का एक नवनिर्मित संग्रहालय. तीसरा है पुनर्निर्मित अहिल्याबाई होल्कर मंदिर. इस मंदिर में स्थापित देवी पार्वती का विग्रह अब भूतभावन भगवान सोमनाथ मंदिर के गर्भगृह में है. सोमनाथ मंदिर परिसर में यज्ञशाला के पास स्थित पौराणिक स्थल पर ही देवी पार्वती मंदिर का निर्माण होगा.

First Published : 19 Aug 2021, 07:54:50 AM

For all the Latest Latest News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.