logo-image

'विरासत और विकास ये हमारी डबल इंजन की सरकार का मंत्र', असम के जोरहाट में बोले PM मोदी

PM Modi in Assam: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम के जोरहाद में शनिवार को स्टैच्यू ऑफ वेलर समेत कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया.

Updated on: 09 Mar 2024, 02:03 PM

नई दिल्ली:

PM Modi in Assam: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर में कई विकास परियोजनों के उद्घाटन और शिलान्यास के बाद असम के जोरहाट पहुंचे. जहां उन्होंने महान अहोम सेनापति लचित बोरफुकन की की प्रतिमा का उद्घाटन किया. ये प्रतिमा 125 फुट ऊंची बनाई है. जिसे ‘स्टैच्यू ऑफ वेलर’ यानी बहादुरी की प्रतिमा नाम दिया गया है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने यहां करीब 18,000 करोड़ रुपये से विकसित की गई कई विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन और शिलान्यास किया. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक विशाल जनसभा को भी संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में किए जा रहे विकास कार्यों के बारे में बताया.

तेजी से विकास कर रहा असम- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोरहाट में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि, विरासत के संरक्षण के साथ ही असम की सरकार यहां के विकास के लिए काम कर रही है. इंफ्रास्ट्रक्चर, स्वास्थ्य और ऊर्जा के क्षेत्र में असम ने अभूतपूर्व तेज गति दिखाई है. एम्स के निर्माण से यहां को लोगों को बहुत सुविधा हो गई है. आज यहां तिनसुकिया मेडिकल कॉलेज का भी लोकार्पण हुआ. इससे आसपास के कई जिलों के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने लगेंगी. असम के पिछले दौरे पर मैंने गोवाहटी और करीमगंज में दो मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी थी.

स्वास्थ्य सेवाओं का केंद्र बन जाएगा असम- पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि आज शिवसागर मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया गया है. आज यहीं जोरहाट में एक कैंसर अस्पताल का निर्माण भी हो रहा है. इन इंफ्रास्ट्र्कर के निर्माण से असर और पूरे नॉर्थ-ईस्ट के लिए स्वास्थ्य सेवाओं का एक बड़ा केंद्र असम बन जाएगा.

calenderIcon 13:54 (IST)
shareIcon

'विरासत और विकास ये हमारी डबल इंजन की सरकार का मंत्र'

PM Modi Assam Visit: पीएम मोदी ने कहा कि मैं काजीरंगा से जो यादें लेकर आया हूं वो यादें जीवनभर मेरे साथ रहने वाली हैं. आज मुझे वीर लचित बोरफुकन की विशाल और भव्य प्रतिमा का अनावरण करने का भी सौभाग्य मिला, लचित बोरफुकन असम के शौर्य और पराक्रम के प्रतीक हैं. 2022 में हमने लचित बोरफुकन के 400वीं जन्मजयंती को पूरे उत्साह से मनाया था. पीएम मोदी ने कहा कि विरासत भी, विकास भी ये हमारी डबल इंजन की सरकार का मंत्र रहा है.

calenderIcon 13:48 (IST)
shareIcon

काजीरंगा में 2013 में 27 गैंडों का शिकार हुआ- पीएम मोदी

PM Modi Assam Visit: पीएम मोदी ने कहा कि दुर्भाग्य से पिछली सरकारों ने असंवेदनशीलता और आपराधिक संरक्षण के कारण असम की पहचान, यहां के गैंडे वो भी संकट में पड़ गए थे. 2013 में एक ही साल में यहां 27 गैंडों का शिकार हुआ था. लेकिन हमारी सरकार ने यहां लोगों के प्रयासों से 2022 में ये संख्या जीरो हो गई है, 2024 काजीरंगा नेशनल पार्क का गोल्डन जुबली वर्ष भी है. पीएम मोदी ने देश के लोगों से कहा का आपके लिए भी काजीरंगा आना बनता है.

calenderIcon 13:44 (IST)
shareIcon

काजीरंगा के बारे में क्या बोले पीएम मोदी

PM Modi in Assam: पीएम मोदी ने कहा कि काजीरंगा को यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइड होने का गौरव भी प्राप्त है. विश्व में जितने भी एक सींग वाले गैंडे है उनमें से 70 प्रतिशत हमारे काजीरंगा में ही रहते हैं, यहां के प्राकृतिक वातावरण में टाइगर, हाथी, हिरण, जंगली भैंस और तरह तरह की वाइल्डलाइफ देखने का अनुभव अलग ही है.

calenderIcon 13:41 (IST)
shareIcon

हर किसी को आकर्षित करता है काजीरंगा पार्क- पीएम मोदी

PM Modi Assam Visit Live Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इन परियोजनाओं में स्वास्थ्य, आवास और पेट्रोलियम से जुड़े प्रोजेक्ट हैं. इनसे असम में विकास की गति और तेज होगी. मैं असम के सभी लोगों को इन परियोजनाओं के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं. पीएम मोदी ने कहा कि यहां आने से पहले मुझे काजीरंगा नेशनल पार्क की विशालता उसकी प्राकृतिक सुंदरता को करीब से देखने का जानने का अवसर भी मिला. काजीरंगा अपनी तरह का अनूठा नेशनल पार्क और टाइगर रिजर्व है.

calenderIcon 13:35 (IST)
shareIcon

जोरहाट में पीएम मोदी की जनसभा

PM Modi in Assam: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोरहाट में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के बाद जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, मैंने सोशल मीडिया पर देखा कि कैसे गोलाघाट के लोगों ने हजारों दीप जलाए. असम लोगों का ये अपनापन मेरे लिए बहुत बड़ी पूंजी है. पीएम मोदी ने कहा कि, आज मुझे असम के लोगों के लिए 17500 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ.