News Nation Logo
Banner

Eid ul Fitr 2019 : चांद दीदार के बाद आज देश भर में मनाई जा रही है ईद, लोगों ने गले लगाकर दी मुबारकबाद

रोज़ेदारों को महीने भर रोजे रखने के बाद मगंलवार को चांद का दीदार हो गया. जिसके बाद आज देश में ईद का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 05 Jun 2019, 08:16:00 AM
Eid ul Fitr 2019 (फोटो-ANI)

Eid ul Fitr 2019 (फोटो-ANI)

नई दिल्ली:

रोज़ेदारों को महीने भर रोजे रखने के बाद मगंलवार को चांद का दीदार हो गया. जिसके बाद आज देश में ईद का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने भी बुधवार को ईद का त्यौहार मनाने का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि देश के कई हिस्सों से चांद दिखने की तस्दीक हुई है जिसके बाद कल ईद मनाने की घोषण की गई.

वहीं इमारत ए शरिया हिंद ने एक बयान जारी कर कहा कि दिल्ली में आसमान साफ नहीं होने की वजह से यहां चांद नहीं दिखा, लेकिन असम और गुजरात के कई हिस्सों में बड़ी संख्या में लोगों ने चांद देखने पुष्टि की गई. लिहाजा इमारत ए शरिया हिंद की रूअत ए हिलाल : चांद देखने वाली: कमेटी के सचिव मौलाना मुईजुद्दीन अहमद ने पांच जून को ईद उल फित्र मनाने का ऐलान कर दिया.

दिल्ली में ईद की विशेष नमाज़ सबसे पहले पुरानी दिल्ली के चूड़ीवालान की हौज़ वाली मस्जिद में सुबह पांच बजकर 45 मिनट पर , जबकि ऐतिहासिक शाही जामा मस्जिद में सुबह सवा सात बजे वहीं चांदनी चौक स्थित मुगलकालीन फतेहपुरी मस्जिद में सुबह सवा आठ बजे नमाज अदा की गई. बता दें कि शव्वाल की पहली तारीख को ईद उल फित्र का त्यौहार मनाया जाता है.

ये भी पढ़ें: इस राज्य के कर्मचारियों को ईद से पहले मिली ईदी, सरकार ने बोनस में की बढ़ोत्तरी

गौरतलब है कि ईद का त्यौहार रमजान के रोज रखने बाद मनाया जाता है. इस बार रमजान का महीना सात मई से शुरू हुआ था और चार जून को खत्म हो गया. रमजान के महीने में रोज़ेदार सुबह सूरज निकलने से लेकर शाम को सूरज डूबने तक कुछ भी खाते पीते नहीं हैं. यहां तक की पानी भी नहीं पीते हैं. इस बार भीषण गर्मी पड़ने की वजह से रमज़ान के महीने ने रोज़ेदारों का कड़ा इम्तिहान लिया, क्योंकि पारा 47 डिग्री सेल्सियस के आसपास तक पहुंच गया था.

बहरहाल, सउदी अरब समेत खाड़ी के देशों में सोमवार को ईद का चांद नजर आ गया था और मंगलवार को वहां ईद मना ली गई. इससे यह अनुमान लगाया जा रहा था कि भारत में बुधवार को ईद मनाई जाएगी. आम तौर पर सउदी अरब में ईद मनाने के एक दिन बाद भारत में यह त्यौहार मनाया जाता है.

First Published : 05 Jun 2019, 08:16:00 AM

For all the Latest Religion News, Kumbh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×