logo-image

कश्मीर: हिजबुल कमांडर सबजार अहमद के मारे जाने के बाद आज तीसरे दिन कर्फ्यू जारी

सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर सबजार अहमद बट के मारे जाने के बाद अलगाववादियों ने 'मार्च टू त्राल' का ऐलान किया है।

Updated on: 30 May 2017, 05:05 PM

highlights

  • कश्मीर में तनाव बरकरार, कई इलाकों में कर्फ्यू जारी
  • हिजबुल कमांडर सबजार अहमद बट के मारे जाने के बाद है नए सिरे है तनाव
  • अलगाववादियों ने लोगों से पुलवामा जिले में 'मार्च टू त्राल' में शामिल होने की अपील की है

श्रीनगर:

कश्मीर में मंगलवार को लगातार तीसरे दिन कर्फ्यू और प्रतिबंध लगा है। सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर सबजार अहमद बट के मारे जाने के बाद अलगाववादियों ने 'मार्च टू त्राल' का ऐलान किया है। जिसके मद्देनजर कर्फ्यू लगाया गया है।

अलगाववादियों ने लोगों से पुलवामा जिले में 'मार्च टू त्राल' में शामिल होने की अपील की है। पुलवामा के सैमोहा गांव में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में बट के अलावा उसका साथी फैजान अहमद भी मारा गया था।

श्रीनगर के जिला मजिस्ट्रेट फारुख अहमद लोन ने कहा, 'रैनवाड़ी, खैनयार, नौहट्टा, एम.आर.गंज, सफा कदाल, क्रालखंड और मैसूमा सहित सात पुलिस थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू जारी रहेगा।'

प्रशासन ने हिजबुल कमांडर की मौत के बाद हिंसा भड़कने से रोकने के लिए रविवार से घाटी में कर्फ्यू और प्रतिबंध लगा दिया था। शहर के अन्य हिस्सों में पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिसबस (सीआरपीएफ) की भारी तैनाती की गई है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जम्मू से श्रीनगर की ओर वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है। वरिष्ठ अलगाववादी नेता सैयद अली गिलानी और मीरवाइज उमर फारुख को नजरबंद रखा गया है जबकि जेकेएलएफ प्रमुख मुहम्मद यासीन मलिक को गिरफ्तार कर लिया गया है।

और पढ़ें: सेना की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान के 2 सैनिक मारे गए

सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया है और सोमवार को होने वाली परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। रेल सेवाएं भी सोमवार को लगातार तीसरे दिन रद्द हैं। घाटी के कई होटल व्यवसायी कर्फ्यू और प्रतिबंध से आजीविका को बाधा पहुंचने का रोना रो रहे हैं। इस बंद की सर्वाधिक मार छात्रों और मरीजों पर पड़ रही है।

और पढ़ें: NIA ने टेरर फंडिंग मामले में तीन अलगाववादी नेताओं बिट्टा कराटे, नईम खान और जावेद अहमद से की पूछताछ