logo-image

IPL Flashback: आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में भारतीयों का है दबदबा, देखें टॉप 5

आईपीएल (IPL) के इतिहास पर नजर डालें तो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में सभी भारतीयों का ही दबदबा है. आइए एक नजर इन खिलाड़ियों के आंकड़ों पर नजर डालते हैं-

Updated on: 19 Mar 2019, 04:36 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल (IPL) की महासमर की शुरुआत 23 मार्च से होने वाली है और इसके चलते सभी खिलाड़ियों ने अपनी-अपनी कमर कस ली है. इस लीग में दुनिया भर के स्टार बल्लेबाज हिस्सा लेते हैं लेकिन अगर आईपीएल (IPL) के इतिहास पर नजर डालें तो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में सभी भारतीयों का ही दबदबा है. आइए एक नजर इन खिलाड़ियों के आंकड़ों पर नजर डालते हैं-

रॉबिन उथप्पा (Robin Utthappa)
रॉबिन उथप्पा (Robin Utthappa)

आईपीएल (IPL) के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में नजर डालें तो रॉबिन उथप्पा (Robin Utthappa) का नाम पांचवे स्थान पर आता है. रॉबिन उथप्पा (Robin Utthappa) ने अब तक 165 मैचों में कुल 4086 रन बनाए हैं. रॉबिन उथप्पा (Robin Utthappa) अभी केकेआर से खेलते हैं, वह साल 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स से जुड़े. इससे पहले वह मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पुणे वॉरियर्स (अब यह फ्रैंचाइजी नहीं है) की ओर से खेल चुके हैं. रॉबिन उथप्पा (Robin Utthappa) ने 2014 में केकेआर को खिताब जिताने में अहम भूमिका निभाई थी, इस सत्र में उन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप अपने नाम की थी. उनके नाम 23 अर्धशतक दर्ज हैं.

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir)
गौतम गंभीर (Gautam Gambhir)

हाल ही में क्रिकेट के हर फॉर्मेट से संन्यास लेने वाले पूर्व भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) का नाम इस सूची चौथे नंबर पर आता हैं. गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने 154 मैचों में कुल 4217 रन बनाए हैं. गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) से लगातार 3 सीजन खेले. इसके बाद केकेआर से जुड़े और 2012 तथा 2014 में अपनी टीम को खिताब दिलाया. गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) के नाम आईपीएल (IPL) में 36 अर्धशतक दर्ज हैं. वह 7 साल तक केकेआर (KKR) से जुड़े रहे. आखिरी सीजन में वह दिल्ली से खेले लेकिन बीच सीजन में ही उन्होंने कप्तानी छोड़ दी.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma)
रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

भारतीय टीम के उपकप्तान और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं जिन्होंने 173 मैचों में कुल 4493 रन बनाए हैं. वह शुरुआती 3 सीजन तक डेक्कन चार्जर्स टीम से खेले और इस टीम ने 2009 में ट्रॉफी पर कब्जा किया. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 2011 में मुंबई टीम से जुड़े और साल 2013 में मुंबई की टीम पहली बार चैंपियन बनी. इसके बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को मुंबई टीम की कप्तानी थमाई गई और उन्हीं की कप्तानी में टीम ने 2015 और 2017 में आईपीएल (IPL) ट्रॉफी जीती. आईपीएल (IPL) के इतिहास में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम 34 अर्धशतक दर्ज हैं. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 2012 में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ शतक भी जड़ा था.

विराट कोहली (Virat Kohli)
विराट कोहली (Virat Kohli)

इस लिस्ट में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) दूसरे स्थान पर हैं. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने 163 मैचों में कुल 4948 रन बनाए हैं. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम इस लीग में 4 शतक और 34 अर्धशतक दर्ज हैं. सबसे दिलचस्प बात यह है कि चारों ही शतक उन्होंने 2016 के सीजन में बनाए. 2016 के सीजन में विराट कोहली (Virat Kohli) ने 16 मैचों में कुल 973 रन बनाए. हालांकि उनकी कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर एक बार भी आईपीएल (IPL) ट्रॉफी नहीं जीत सकी है.

सुरेश रैना (Suresh Raina)
सुरेश रैना (Suresh Raina)

चेन्नई सुपर किंग्स के अहम सदस्य सुरेश रैना (Suresh Raina) आईपीएल (IPL) में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप पर हैं. उन्होंने 176 मैचों में 4985 रन बनाए हैं. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अब तक लीग में 1 शतक और 35 अर्धशतक जड़े हैं. रैना ने 2016 और 2017 में गुजरात लॉयंस का नेतृत्व किया. उन्होंने तीन बार एक ही सीजन में 500 या इससे ज्यादा रन बनाए हैं.