logo-image

IPL 12, KKR vs RCB: रसेल की पारी कोहली पर पड़ी भारी, बैंगलोर को 5 विकेट से हराया

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challenger Bangalore) की टीम ने 20 ओवर में 3 विकेट पर 205 रन बनाए और केकेआर (KKR) को जीत के लिए 206 रन का लक्ष्य दिया. जिसे केकेआर (KKR) की टीम ने 5 गेंद पहले हासिल कर लिया.

Updated on: 06 Apr 2019, 12:11 AM

नई दिल्ली:

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challenger Bangalore) और कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Night Riders) टीम के बीच आईपीएल के 12वें सीजन के 17वें मैच में केकेआर (KKR) ने आंद्रे रसेल की 13 गेंदों में 48 रन की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत आरसीबी (RCB) को 5 विकेट से हराकर सीजन की तीसरी जीत हासिल कर ली. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challenger Bangalore) की टीम ने 20 ओवर में 3 विकेट पर 205 रन बनाए और केकेआर (KKR) को जीत के लिए 206 रन का लक्ष्य दिया. जिसे केकेआर (KKR) की टीम ने 5 गेंद पहले हासिल कर लिया.

आज के मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challenger Bangalore) ने दूसरी पारी के 17वें ओवर तक पकड़ बनाई हुई थी और ऐसा लग रहा था कि आखिरकार आरसीबी (RCB) को इस सीजन की पहली जीत मिल ही जाएगी. लेकिन 18वें ओवर ने मैच की दिशा ही बदल दी.

और पढ़ें: IPL 12, CSK vs KXIP: जीत की राह पर लौटना चाहेगी चेन्नई सुपर किंग्स

18वें ओवर की शुरुआत मोहम्मद सिराज ने की, जिन्होंने पहली 2 गेंद खाली निकालने के बाद तीसरी गेंद वाइड और फिर नो बॉल फेंकी (लगातार 2 हाई फुल टॉस) जिसके बाद उन्हें बोलिंग करने से अंपायर ने रोका. इसके बाद इस ओवर की बची हुई 4 गेंद स्टॉयनिस ने फेंकी, जिस पर आंद्रे रसेल ने लगातार 3 छक्के लगाए.

इसके बाद टिम साउथी 19वां ओवर लेकर आए, जिसकी आंद्र रसेल (Andre Russell) ने एक बार फिर जबरदस्त धुनाई की. आंद्रे रसेल ने इस ओवर में 29 रन बटोरे. रसेल ने साउथी के ओवर में लगातार 3 छक्के लगाए, फिर चौका जड़ा और ओवर का समापन लॉन्ग ऑफ में छक्के के साथ किया. इसके साथ ही दोनों टीमों का स्कोर बराबर हो गया. शुभमन गिल ने 20वें ओवर की पहली गेंद पर 1 रन लेकर अपनी टीम के लिए विनिंग रन हासिल किए.

इससे पहले कप्तान विराट कोहली (84) और अब्राहम डिविलियर्स (63) की तूफानी पारियों की मदद से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Night Riders) के सामने 206 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था. इस संस्करण में यह बेंगलोर का अभी तक का सर्वोच्च स्कोर भी है.

और पढ़ें: IPL 12, MI vs SRH: हैदराबाद का विजय रथ रोकने उतरेगी मुंबई की पलटन 

जीत के लिए उतावली बेंगलोर मैच में शुरू से बेहतर नजर आई. कप्तान कोहली के साथ पार्थिव पटेल (25) ने टीम को मनमाफिक शुरुआत दी. छह ओवर में इस जोड़ी ने 50 का आंकड़ा पार कर लिया. पार्थिव स्ट्राइक रोटेट करने पर ध्यान दे रहे थे तो वहीं कोहली अपने स्ट्रोक लगा रहे थे.

नीतीश राणा ने इस साझेदारी को आठवें ओवर की पांचवीं गेंद पर तोड़ा. पार्थिव 64 के कुल स्कोर पर पगबाधा आउट करार दिए गए. लेकिन, इसके बाद कोलकाता के गेंदबाजों की परेशानी शुरू हो गई. विश्व के दो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज कोहली और डिविलियर्स मैदान पर थे. इन दोनों ने अपने अंदाज में बल्लेबाजी की और तेजी से रन बटोरे. इन दोनों ने 10-15 ओवर के बीच 64 रन जोड़े. 

यह जोड़ी कोलकाता के लिए खतरनाक साबित हो रही थी और तेजी से रन बना रही थी. कुलदीप यादव ने कोहली को अपनी ही गेंद पर कैच कर इस साझेदारी को तोड़ा. 49 गेंदों की पारी में नौ चौके और दो छक्के मारने वाले कोहली का विकेट 172 के कुल स्कोर पर गिरा.

और पढ़ें: IPL 12: मांकड़िंग विवाद पर अश्विन ने दिया जोस बटलर को जवाब, कही यह बड़ी बात 

डिविलियर्स 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर 185 के कुल स्कोर पर सुनील नरेन का शिकार बने. उन्होंने 32 गेंदों की पारी में पांच चौके और चार छक्के लगाए.

अंत में मार्कस स्टोइनिस ने 23 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से 28 रनों की नाबाद पारी खेल टीम को 200 को पार पुहंचाया. आखिरी के पांच ओवरों में बेंगलोर ने 63 रन जोड़े. कोलकाता के लिए राणा, कुलदीप और नरेन को एक-एक सफलता मिली.