logo-image

IPL 12, KXIP vs RR: जब अश्विन ने बटलर को किया मांकडिंग रन आउट, हो गया विवाद

किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) की इस मैदान पर राजस्थान के खिलाफ पिछले छह मैचों में यह पहली जीत है. हालांक यह मैच अश्विन (R Ashwin) की ओर से किए गए एक रन आउट के चलते विवादों में घिर गया है.

Updated on: 26 Mar 2019, 11:37 AM

नई दिल्ली:

ओपनर क्रिस गेल (79) के बाद आखिरी ओवरों में अपने गेंदबाजों के करिश्माई प्रदर्शन के दम पर किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) ने यहां सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल (IPL)) के 12वें संस्करण के अपने पहले मैच में सोमवार को राजस्थान रॉयल्स को 14 रन से हरा दिया. किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) की इस मैदान पर राजस्थान के खिलाफ पिछले छह मैचों में यह पहली जीत है. हालांक यह मैच अश्विन (R Ashwin) की ओर से किए गए एक रन आउट के चलते विवादों में घिर गया है. दरअसल राजस्थान रॉयल्स की पारी का 13वां ओवर चल रहा था, जब किंग्स इलेवन किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के कप्तान रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) ने गेंदबाजी कर रहे थे और जोस बटलर (Josh Butler) गेंदबाजी वाले छोर पर थे, अश्विन (R Ashwin) ने गेंद फेंकने से पहले देखा कि जोस बटलर (Josh Butler) क्रीज से बाहर हैं और उन्होंने गिल्लियां बिखेर दीं. क्रिकेट में इस तरह के रन आउट को मांकडिंग कहते हैं और क्रिकेट के खेल में जब भी मांकडिंग की बात आती है तो विवाद होता है.

जोस बटलर (Josh Butler) की विकेट का जब रीप्ले देखा गया तो साफ हुआ कि वह क्रीज से बाहर थे और रन आउट हैं. जोस बटलर (Josh Butler) इस फैसले से जाहिर तौर पर खुश नहीं थे. वह बहुत गुस्से में मैदान से बाहर गए. मैदान में मौजूद दर्शक भी काफी निराश दिखे. आईपीएल (IPL) के इतिहास में जोस बटलर (Josh Butler) के इस विकेट की चर्चा होती रहेगी.

और पढ़ें: IPL 12, DC vs CSK: मुंबई पर जीत के बाद दिल्ली के इरादे मजबूत, CSK को मिलेगी चुनौती

गौरतलब है कि ऐसा लग रहा था कि अश्विन (R Ashwin) गेंद फेंकने से पहले रुके और उन्होंने जोस बटलर (Josh Butler) के क्रीज छोड़ने का इंतजार किया. इसके बाद बेल्स उड़ाईं. जोस बटलर (Josh Butler) इससे काफी निराश नजर आए. उन्होंने अश्विन (R Ashwin) से बात करने की कोशिश की लेकिन किंग्स के कप्तान ने इस पर रूखा सा जवाब दिया. अश्विन (R Ashwin) ने कहा, 'आप क्रीज में नहीं थे और आप मेरी लय बिगाड़ रहे थे.'

मैच के बाद जब अश्विन (R Ashwin) से इस रन आउट पर सवाल किया गया, तो उन्होंने कहा कि मैंने बोलिंग के लिए अभी अपना ऐक्शन नहीं लिया था और उन्होंने (जोस बटलर (Josh Butler)) ने क्रीज छोड़ दी. मेरा इस पर यही कहना है क्योंकि अभी यह मेरे अधिकार का हिस्सा था.

क्रिकेट के कुछ जानकार मानते हैं कि बल्लेबाज को मांकडिंग करने से पहले गेंदबाज एक बार चेतावनी देता है. हालांकि नियमों के मुताबिक चेतावनी देने की जरूरत नहीं है लेकिन मांकडिंग को 'स्प्रिट ऑफ द गेम' में अच्छा नहीं माना जाता.

और पढ़ें: IPL 12: मुंबई इंडियंस के लिए खुशखबरी, अगले 2 मैचों में वापसी करेगा यह तेज गेंदबाज

जोस बटलर (Josh Butler) इससे पहले भी मांकडिंग का शिकार बन चुके हैं. श्री लंका के खिलाफ खेले गए मैच में वह ऐसे आउट हुए थे. इसमें गेंदबाज सेनानायके ने पहले उन्हें वॉर्निंग दी और फिर अगली बार क्रीज छोड़ने पर आउट कर दिया.