logo-image

IPL 2018: क्या विलियमसन सनराइजर्स हैदराबाद के लिए डेविड वॉर्नर की कमी को करेंगे पूरा?

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमस सनराइजर्स हैदराबाद को इस बार चैंपियन बनाने के लिए भरपूर कोशिश करने वाले हैं। केन विलियमसन को डेविड वॉर्नर की जगह कप्तान बनाया गया है।

Updated on: 06 Apr 2018, 09:46 AM

highlights

  • पिछले सीजन में अच्छा प्रदर्शन रहा था केन विलियमसन का
  • सिर्फ सात मैच खेलकर 151 की स्ट्राइक रेट से 256 रन बना डाले थे
  • सनराइजर्स हैदराबाद का पहला मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से 9 अप्रैल को

नई दिल्ली:

आईपीएल के पिछले सीजन (2017) के फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस से एक रन से हारने वाली सनराइजर्स हैदराबाद की टीम इस बार नए कप्तान के साथ मैदान में हाथ आजमाने जा रही है।

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमस सनराइजर्स हैदराबाद को इस बार चैंपियन बनाने के लिए भरपूर कोशिश करने वाले हैं। केन विलियमसन को डेविड वॉर्नर की जगह कप्तान बनाया गया है।

11वें सीजन शुरू होने से पहले सनराइजर्स हैदराबाद को उस वक्त बड़ा झटका लगा था जब बॉल टेम्परिंग मामले में ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाज डेविड वॉर्नर पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने प्रतिबंध लगा दिया और उसके बाद उन्हें आईपीएल से भी बाहर होना पड़ा।

साल 2015 से टीम का सनराइजर्स की टीम का हिस्सा रहे विलियमसन ने पिछले सीजन में सिर्फ सात मैच खेलकर 151 की स्ट्राइक रेट से 256 रन बना डाले थे। जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 89 रहा था।

टेस्ट और 50 ओवरों के क्रिकेट में अपनी शानदार पहचान बनाने वाले विलियमसन को टी-20 क्रिकेट के लिए उपयुक्त नहीं माना जाता था लेकिन पिछले सीजन में उन्होंने जिस तरह का खेल दिखाया, उसके बाद फ्रेंचाइजी ने भरोसा दिखाकर उन्हें कप्तान की जिम्मेदारी सौंपी है।

केन विलियमसन न्यूजीलैंड के धुंधाधार बल्लेबाजों में एक हैं साथ ही इनकी नेतृत्व क्षमता के कारण काफी सराहा जाता रहा है।

2014 में भारत के खिलाफ एक सीरीज के सभी पांच मैचों में 50 से ज्यादा स्कोर करने वाले विलियमसन वनडे क्रिकेट इतिहास के दूसरे बल्लेबाज हैं। साल 2015 में उन्होंने वनडे क्रिकेट में 57 की औसत से 1376 रन बना डाले थे।

दाएं हाथ के बल्लेबाज केन विलियमसन की क्षमता को देखते हुए पूर्व क्रिकेटर इयान चैपल और मार्टिन क्रो ने उन्हें जो रूट, स्टीव स्मिथ, विराट कोहली और डेविड वॉर्नर जैसे विश्व के टॉप पांच बैट्समैन के रूप में देखते आएं हैं।

डेविड वॉर्नर जैसे धाकड़ बल्लेबाज की कमी सनराइजर्स हैदराबाद को जरूर खलेगी लेकिन विलियमसन अपनी कप्तानी, उपकप्तान भुवनेश्वर कुमार, और शिखर धवन, शाकिब अल हसन जैसे अनुभवी खिलाड़ी के साथ अपनी दावेदारी जरूर पेश कर सकते हैं।

टीम के हेड कोच टॉम मूडी ने कहा है कि डेविड वॉर्नर की कमी से टीम पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ने वाला है और कहा कि हमारे पास काफी संतुलित टीम है।

साल 2016 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को हराकर अपना पहला खिताब जीतने वाली सनराइजर्स हैदराबाद एक बार विलियमसन की कप्तानी में आईपीएल जीतना चाहेगी। साथ ही पिछले सीजन में फाइनल में एक रन से चूकने का भी बदला जरूर लेगी।

बता दें कि सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल के इस सीजन में अपना मुकाबला 9 अप्रैल को राजस्थान रॉयल्स से खेलेगी।

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम:

केन विलियमसन (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार (उपकप्तान), शिखर धवन, मनीष पांडे, शाकिब अल हसन, राशिद खान, रिद्धिमान साहा, संदीप शर्मा, कार्लोस ब्राथवेट, युसुफ पठान, मोहम्मद नबी, एलेक्स हेल्स, सिद्धार्थ कौल, टी नटराजन, दीपक हूडा, सैयद खालिल अहमद, श्रीवत्स गोस्वामी, क्रिस जोर्डन, बिलि स्टानलेक, बिपुल शर्मा, मेहंदी हसन, रिकि भुई, बासिल थम्पी, सचिन बेबी, तन्मय अग्रवाल।

और पढ़ें: IPL 2018: रोहित शर्मा हैं तैयार, मुंबई इंडियंस सभी टीमों के लिए बनेगी सिर दर्द