logo-image

व्हाट्सऐप ने जून में भारत में 66 लाख से अधिक बैड अकाउंट बंद किए

व्हाट्सऐप ने जून में भारत में 66 लाख से अधिक बैड अकाउंट बंद किए

Updated on: 02 Aug 2023, 07:45 PM

नई दिल्ली:

मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप ने नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में जून के महीने में भारत में 66 लाख से अधिक बैड अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया।

व्हाट्सऐप ने मंगलवार को अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा, 1-30 जून के बीच, 6,611,700 व्हाट्सऐप खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया और इनमें से 2,434,200 को यूजर्स की किसी भी रिपोर्ट से पहले सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया।

व्हाट्सऐप देश में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है, जिसके 500 मिलियन यानि 50 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं। जून में देश में रिकॉर्ड 7,893 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं, और रिकॉर्ड कार्रवाई की संख्या 337 थी।

एकाउंट्स एक्शंड उन रिपोर्टों को दर्शाता है जहां व्हाट्सऐप ने रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की और कार्रवाई करने का मतलब या तो किसी खाते पर प्रतिबंध लगाना है या पहले से प्रतिबंधित खाते को बहाल करना है।

इसके अलावा, कंपनी ने कहा कि 1 जून से 30 जून के बीच शिकायत अपीलीय समिति से प्राप्त आदेश 1 थे, और अनुपालन किए गए आदेश भी 1 थे।

लाखों भारतीय सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाने के लिए, केंद्र ने हाल ही में शिकायत अपीलीय समिति (जीएसी) लॉन्च की है जो कंटेंट और अन्य मुद्दों के संबंध में उनकी चिंताओं पर गौर करेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.