logo-image

वरिष्ठ वकील गोपाल सुब्रमण्यम ने सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ से कहा : अनुच्छेद 370 में निर्मित संघवाद को निरस्त नहीं किया जा सकता

वरिष्ठ वकील गोपाल सुब्रमण्यम ने सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ से कहा : अनुच्छेद 370 में निर्मित संघवाद को निरस्त नहीं किया जा सकता

Updated on: 09 Aug 2023, 09:50 PM

नई दिल्ली:

वरिष्ठ अधिवक्ता गोपाल सुब्रमण्यम ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ के समक्ष दलील दी कि संविधान के अनुच्छेद 370 में निर्मित संघवाद को निरस्त नहीं किया जा सकता।

उन्होंने कहा, अनुच्छेद 370 ने जम्मू-कश्मीर और भारत के बीच संघीय व्यवस्था की रूपरेखा स्थापित की।

सुब्रमण्यम ने कहा कि भारत का संविधान और जम्मू-कश्मीर का संविधान भारत और जम्मू-कश्मीर के बीच संबंधों की सराहना करता है और अनुच्छेद 370 के माध्यम से दोनों संविधान एक-दूसरे से बात करते हैं।

उन्होंने कहा, मैं अपने आधिपत्य से इस बात पर विचार करने का आग्रह करता हूं कि विधानसभा और संविधान सभा दोनों को हमारे संविधान में मान्यता प्राप्त है। मूल संरचना दोनों संविधानों से ली जाएगी।

सुब्रमण्यम ने अनुच्छेद 370 के सीमांत नोट का उल्लेख किया, जिसे जम्मू और कश्मीर राज्य के संबंध में अस्थायी प्रावधान के रूप में पढ़ा जाता है और कहा कि यह कहना गलत होगा कि 370 (3) अस्थायी है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर की संविधान सभा प्रावधान को जारी रखना चाहती थी।

उन्होंने कहा कि व्याख्या प्रावधान का उपयोग करते हुए संविधान सभा को विधानसभा के रूप में नहीं पढ़ा जा सकता, क्योंकि यह अनुच्छेद 370 (डी) में एक संशोधन होगा।

इस पर सीजेआई डी.वाई.चंद्रचूड़ ने कहा, हमें ध्यान देना चाहिए कि हालांकि भारतीय संविधान जम्मू और कश्मीर की संविधान सभा की बात करता है, लेकिन यह जम्मू और कश्मीर के संविधान का बिल्कुल भी उल्लेख नहीं करता है।

संविधान पीठ गुरुवार को भी दलीलें सुनना जारी रखेगी।

इससे पहले, वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने तर्क दिया था कि संविधान शक्ति और विधायी शक्ति के बीच अंतर मौजूद है और एक विधानसभा को संविधान सभा में परिवर्तित नहीं किया जा सकता।

भारत के मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली 5-न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने तत्कालीन जम्मू-कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा देने और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने वाले 2019 के राष्ट्रपति आदेश को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई फिर से शुरू की।

संविधान पीठ में जस्टिस संजय किशन कौल, संजीव खन्ना, बी.आर. भी शामिल हैं। गवई और सूर्यकांत सोमवार और शुक्रवार को छोड़कर 2 अगस्त से लगातार मामले की सुनवाई करेंगे। वरिष्ठ वकील सिब्बल, सुब्रमण्यम, राजीव धवन, दुष्यंत दवे समेत अन्य वकील मामले में याचिकाकर्ताओं और हस्तक्षेपकर्ताओं की ओर से दलीलें पेश करेंगे।

जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 को चुनौती देते हुए राजनीतिक दलों, निजी व्यक्तियों, वकीलों, कार्यकर्ताओं आदि द्वारा बड़ी संख्या में याचिकाएं दायर की गई हैं, जिसने जम्मू और कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों - जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया है।

इससे पहले, एक अन्य संविधान पीठ ने मामले को सात न्यायाधीशों की पीठ के पास भेजने की जरूरत के खिलाफ फैसला सुनाया था। लंबित मामले में कश्मीरी पंडितों द्वारा पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर को दिए गए विशेष दर्जे को छीनने के केंद्र के कदम का समर्थन करते हुए हस्तक्षेप आवेदन भी दायर किए गए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.