logo-image

दूसरा सूर्य नेपाल काठमांडू कलिंग साहित्य महोत्सव 1-3 सितंबर तक

दूसरा सूर्य नेपाल काठमांडू कलिंग साहित्य महोत्सव 1-3 सितंबर तक

Updated on: 16 Aug 2023, 06:20 PM

नई दिल्ली:

दक्षिण एशिया के 400 से अधिक लेखक काठमांडू में 1 से 3 सितंबर तक यशस्वी प्रांग्य प्रतिष्ठान, नेपाल, कलिंगा लिटरेरी फेस्टिवल (केएलएफ) के दूसरे संस्करण का हिस्सा होंगे।

महोत्सव का सेंट्रल थीम शक्ति और भक्ति, सिविलाइजेशनल कनेक्शन : नेपाल एज के सेंटर ऑफ ग्लोबल थॉट होगा।

महोत्सव के दूसरे संस्करण में दक्षिण एशिया के साहित्य, संगीत, नृत्य, कविता और अन्य कला रूपों का प्रदर्शन किया जाएगा। केएलएफ के संस्थापक और निदेशक, रश्मी रंजन परिदा ने कहा, यह महोत्सव वैश्विक विचार के केंद्र के रूप में नेपाल की यात्रा का जश्न मनाएगा और यह कैसे दक्षिण एशियाई संवाद के केंद्र के रूप में उभरा है।

तीन दिवसीय महोत्सव के कुछ महत्वपूर्ण सत्रों में सीता की अग्निपरीक्षा: दक्षिण एशिया में महिला संघर्ष, दक्षिण एशिया की आवाज: मीडिया और मनोरंजन, प्रेसिंग मैटर्स: जर्नलिज्म एथिक्स एंड इंटेग्रिटी इन साउथ एशेिया तथा अन्य शामिल हैं।

महोत्सव में शामिल होने वाले भारत के लेखकों और वक्ताओं में हलधर नाग, डॉ. बिबेक देब्रॉय, दिव्या दत्ता, दीप्ति नवल, सुदर्शन पटनायक, नीला मदव पांडा, अरुणा मोहंती, अभिलिप्सा पांडा, राजदूत रंजीत राय, प्रकाशक मिली अश्वरिया, वोल्गा, कनिष्क गुप्ता सहित अन्य शामिल हैं।

नेपाल से, अभिनेत्री मनीषा कोइराला, तुलसी दिवसा, डॉ जगमन गुरुंग, अशेष मल्ल, एस.जे.बी. राणा जैसे लेखर, पत्रकार कनक मणि दीक्षित, डॉ. राजेंद्र बिमल, डॉ. उषा ठाकुर, सहित अन्य भाग लेंगे।

काठमांडू - केएलएफ की निदेशक, रंजना निरौला ने कहा: इस संस्करण से काठमांडू - कलिंगा साहित्यिक महोत्सव ने 15 श्रेणियों में 15 लेखकों के लिए यशस्वी पुस्तक पुरस्कार शुरू किए हैं।

पुरस्कार विभिन्न श्रेणियों में दिए जाते हैं जिनमें काल्पनिक और गैर-काल्पनिक किताबें, कविता, अनुवादित किताबें, व्यापार और रणनीतिक मामलों की किताबें, पर्यावरण संबंधी किताबें, जीवनी और आत्मकथात्मक किताबें, बच्चों की किताबें, खेल, जीवन शैली और उभरती प्रवृत्ति वाली किताबें शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.