logo-image

पंजाब पुलिस ने विदेश स्थित खालिस्तान लिबरेशन फोर्स के पांच गुर्गों को किया गिरफ्तार

पंजाब पुलिस ने विदेश स्थित खालिस्तान लिबरेशन फोर्स के पांच गुर्गों को किया गिरफ्तार

Updated on: 29 Jul 2023, 06:15 PM

चंडीगढ़:

पंजाब पुलिस ने विदेश स्थित खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (केएलएफ) के पांच गुर्गों को गिरफ्तार कर स्वतंत्रता दिवस से पहले सीमावर्ती राज्य में शांति और सद्भाव को बाधित करने की पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की साजिश को नाकाम कर दिया है। पुलिस महानिदेशक गौरव यादव ने शनिवार को यह जानकारी दी।

पुलिस को जानकारी मिली थी कि विदेश स्थित कुछ आतंकवादी तत्वों ने जेलों में बंद अपराधियों के माध्यम से छोटे प्‍यादों की भर्ती करके एक आतंकी मॉड्यूल का आयोजन किया है और शांति एवं सद्भाव बिगाड़ने के लिए अल्पसंख्यक नेताओं, पुलिस अधिकारियों और अन्य प्रमुख व्यक्तियों को निशाना बनाने की साजिश रच रहे हैं। मोहाली की स्‍टेट स्पेशल ऑपरेटिंग सेल (एसएसओसी) ने मामला दर्ज कर विशेष अभियान शुरू किया था।

डीजीपी यादव ने कहा, “लगभग दो सप्ताह तक चले ऑपरेशन में, जिसमें सावधानीपूर्वक खुफिया जानकारी एकत्र करना, तकनीकी विश्लेषण और त्वरित कार्रवाई शामिल थी, इस नापाक साजिश में शामिल आतंकवादी मॉड्यूल के पांच गुर्गों को पकड़ा गया।”

उन्होंने कहा कि जांच से पता चला है कि इस नए मॉड्यूल का संबंध उसी विदेश स्थित हैंडलर के साथ है, जिसने 24 जून को बटाला में राजीव महाजन को निशाना बनाया था। वे राज्‍य में अलग-अलग लक्षित हत्याओं को अंजाम देने के लिए इन गुर्गों के माध्यम से इस अलग मॉड्यूल को नियंत्रित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि जांच से यह भी पता चला है कि केएलएफ के संचालक फर्जी नाम रणजोध सिंह का उपयोग करके भारत में काम के लोगों की खोज कर रहे हैं और जेल में बंद लोगों के माध्यम से प्‍यादों की भर्ती कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि फिर प्रभावशाली युवाओं को प्रभावित करने और पंजाब में लक्षित हत्याओं को अंजाम देने के लिए उन्हें प्रेरित करने के लिए सोशल मीडिया पर फर्जी कहानियों का उपयोग किया जाता है और उनके बैंक खातों में धन हस्तांतरित किया जाता है।

एआईजी (एसएसओसी) अश्वनी कपूर ने कहा कि यह पता चला है कि केएलएफ के विदेश स्थित संचालकों ने लक्षित व्यक्तियों की एक सूची प्रदान की थी और मॉड्यूल सदस्यों ने पहले ही कुछ लक्ष्यों की रेकी कर ली थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.