logo-image

इमरान की  पार्टी पीटीआई 9 मई के बाद से खुद को हाशिये पर पाती है

इमरान की  पार्टी पीटीआई 9 मई के बाद से खुद को हाशिये पर पाती है

Updated on: 12 Aug 2023, 07:30 PM

इस्लामाबाद:

पीटीआई (पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ) प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के जेल में होने और अगले चुनाव के लिए अयोग्य ठहराए जाने के साथ-साथ पार्टी के राजनीतिक नेताओं को लक्षित तरीके से हाशिये पर धकेले जाने के बाद अब बड़ा सवाल यह है कि क्या पीटीआई इमरान खान के बिना आगामी आम चुनाव में वापसी कर सकती है।

तोशाखाना मामले में इमरान खान की गिरफ्तारी और राजनीति से उनकी 5 साल की अयोग्यता जल्दबाजी में ट्रायल कोर्ट के फैसले की एक बहुत ही पतली रस्सी पर आधारित है, जिसकी व्यापक रूप से मौजूदा न्यायाधीश के गलत इरादों से त्रुटिपूर्ण होने के कारण आलोचना की गई, जिन्होंने अनुमति देने से इनकार कर दिया। इमरान खान के वकील मामले में सबूत पेश करेंगे और खान के खिलाफ फैसला सुनाएंगे; इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि खान को इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (आईएचसी) से राहत मिलेगी, जहां ट्रायल कोर्ट के फैसले को चुनौती दी गई है। यह भी संभावना है कि आईएचसी आने वाले दिनों में इमरान खान की अयोग्यता को रद्द करते हुए ट्रायल कोर्ट के फैसले को पलट सकता है।

हालांकि, मौजूदा हालात को ध्यान में रखते हुए इमरान खान अगले आम चुनाव की दौड़ से बाहर हो गए हैं, साथ ही 9 मई के दंगों के बाद पार्टी नेताओं के दलबदल के कारण पीटीआई अगले चुनाव में प्रभावशाली तरीके से वापसी के लिए खुद को मुश्किल हालत में पा सकती है।

वरिष्ठ विश्‍लेषक राजनीतिक अदनान शौकत ने कहा, इमरान खान पीटीआई हैं और पीटीआई केवल इमरान खान हैं। खान के आसपास के बाकी लोग अतीत में केवल इसलिए जीत पाए हैं, क्योंकि उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्रों में खुद से ज्यादा इमरान खान के लिए प्रचार किया है।

उन्‍होंने कहा, हमें यह भी याद रखना चाहिए कि 9 मई के दंगों के बाद पीटीआई नेतृत्व के साथ कैसे व्यवहार किया गया था। कैसे एक राजनीतिक दल को राज्य विरोधी तत्वों के बराबर माना गया था। कैसे छापेमारी के जरिए शीर्ष नेतृत्व को गिरफ्तार करके और हफ्तों के लिए सलाखों के पीछे डालकर एक संपूर्ण सफाई अभियान चलाया गया था। यह सब इस तरह से किया गया था कि सरकार का गुस्सा दिखे, जिससे पीटीआई समर्थकों और नेताओं में डर फैल गया और उन्हें पार्टी से अलग होने के लिए मजबूर होना पड़ा।

जबकि पीटीआई नेतृत्व अभी भी मानता है कि अगले चुनावों में जाने के लिए उनके पास काफी अच्छी टीम है; इमरान खान के मजबूत जन समर्थन और आभा के बिना चुनाव अभियान के माध्यम से सत्ता-विरोधी कथा का निर्माण करना एक कठिन और चुनौतीपूर्ण कार्य होगा।

वरिष्ठ विश्‍लेषक शहजाद चौधरी ने कहा, 9 मई की घटना के बाद से हजारों पीटीआई समर्थक अभी भी जेल में हैं। कुछ को सैन्य मुकदमे का डर है, नेताओं को गिरफ्तार किया गया है, खुद इमरान खान, जो पीटीआई का एकमात्र चेहरा हैं, जेल में हैं। मुझे लगता है कि पीटीआई तभी असरदार होगी, जब इमरान खान की चुनावी दौड़ में एक दावेदार के रूप में वापसी होगी। हालांकि, फिलहाल उनके लिए यह संभव नहीं लग रहा है।

उन्होंने कहा, और इमरान खान के बिना पीटीआई एक और राजनीतिक तूफान खड़ा करने में विफल रह सकती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.