logo-image

केवल पास वाले बैल मालिकों, काबू पाने वालों को ही अवनियापुरम जल्लीकट्टू में प्रवेश की अनुमति होगी: पुलिस

केवल पास वाले बैल मालिकों, काबू पाने वालों को ही अवनियापुरम जल्लीकट्टू में प्रवेश की अनुमति होगी: पुलिस

Updated on: 14 Jan 2024, 09:10 PM

चेन्नई:

मदुरै पुलिस ने रविवार को कहा कि पुलिस द्वारा जारी पास वाले बैल मालिकों और उन्हें काबू करने वालों को ही प्रसिद्ध अवनियापुरम जल्लीकट्टू में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी, जो सोमवार को पोंगल के दिन होगा।

अवनियापुरम जल्लीकट्टू तमिलनाडु के पोंगल फसल उत्सव के हिस्से के रूप में मदुरै जिले में हर साल आयोजित होने वाला प्रसिद्ध बैल वशीकरण कार्यक्रम है।

मदुरै शहर के पुलिस आयुक्त जे. लोगनाथन ने कहा कि फोटो पहचान पत्र के साथ पास पहले ही जारी किए जा चुके हैं और मालिकों और टैमर्स को चिकित्सा अधिकारी द्वारा जारी फिटनेस प्रमाणपत्र भी रखना चाहिए।

उन्होंने कहा कि अगर सांड मालिक और उन्हें काबू करने वाले नशे की हालत में पाए जाएंगे तो उन्हें अखाड़े में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पुलिस ने बैल मालिकों और उन्हें काबू करने वालों को सूचित कर दिया है कि बैलों की नाक की रस्सी (नाथ) काटने के लिए चाकू या धारदार हथियार का इस्तेमाल न करें।

उन्होंने कहाए “जिला प्रशासन ने इन्हें काटने के लिए पहले ही एक प्रशिक्षित व्यक्ति नियुक्त कर दिया है। पुलिस ने जल्लीकट्टू स्थल के आसपास के घरों के मालिकों को भी निर्देश दिया है कि वे अपने परिसर में अपने रिश्तेदारों के अलावा किसी अन्य व्यक्ति को इस कार्यक्रम को देखने की अनुमति न दें।

उन्होंने कहा कि अगर अजनबियों की उपस्थिति के कारण कोई कानून-व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न होती है, तो उन्हें अंदर आने की अनुमति देने वाले घरों के मालिकों को कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि बैल के मालिक और एक सहायक को जल्लीकट्टू स्थल की ओर जाने के लिए रविवार की आधी रात के बाद कतार में शामिल होने के लिए मुल्लई नगर और अवनियापुरम थाने के माध्यम से बैल को कार्यक्रम स्थल तक ले जाने की अनुमति दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि जल्लीकट्टू कार्यक्रम में भारी भीड़ की आशंका को देखते हुए यातायात को भी नियंत्रित किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.