logo-image

जिम्बाब्वे ने काले गैंडों को दूसरे सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यान में फिर से पेश किया

जिम्बाब्वे ने काले गैंडों को दूसरे सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यान में फिर से पेश किया

Updated on: 29 Jul 2021, 01:20 PM

हरारे:

जिम्बाब्वे अपने दूसरे सबसे बड़े गेम रिजर्व, गोनारेजो नेशनल पार्क में काले गैंडों को फिर से पेश कर रहा है। पहली बार यह वन्यजीव अभयारण्य लगभग 30 वर्षों में गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों का घर होगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह पहल जि़म्बाब्वे पार्क और वन्यजीव प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा फ्रैंकफर्ट जूलॉजिकल सोसाइटी के सहयोग से स्थानीय रूप से विलुप्त प्रजातियों के पुनरुत्पादन के माध्यम से जैव विविधता को बहाल करने और बढ़ावा देने के उपायों का हिस्सा है।

देश के दक्षिण में स्थित गोनारेजो, ग्रेट लिम्पोपो ट्रांसफ्रंटियर पार्क का हिस्सा है जो दक्षिण अफ्रीका के क्रूगर नेशनल पार्क और मोजाम्बिक के लिम्पोपो नेशनल पार्क को जोड़ता है।

काले गैंडों का नवीनतम परिचय तीसरी बार होगा जब 1930 और 1940 के दशक में मूल ब्लैक राइनो आबादी के विलुप्त होने के बाद जानवरों को गेम रिजर्व में पेश किया जाएगा।

गोनारेझोउ कंजर्वेशन ट्रस्ट के निदेशक राज्य प्रसारक जेडबीसी वैन डेर वेस्टहुइजन ने कहा कि हाल ही में 20 से अधिक काले गैंडों को पार्क में छोड़ा गया है।

उन्होंने कहा कि गोनारेझोउ नेशनल पार्क में 27 वर्षों से काले गैंडों की अनुपस्थिति रही है और सरकार और हमारे निजी भागीदारों के समर्थन से पार्क में काले गैंडों की एक व्यवहार्य आबादी को फिर से लाना संभव हुआ।

फिर से लाए गए काले गैंडे अन्य वन्यजीव क्षेत्रों से आए हैं, और जानवरों का स्थानांतरण एक विशेषज्ञ टीम के मार्गदर्शन में किया जा रहा है जिसमें अनुभवी पारिस्थितिकीविद और पशु चिकित्सक शामिल हैं।

शिकारियों द्वारा गैंडे को उसके सींगों के लिए निशाना बनाया जाता है।

जिम्बाब्वे में, गैंडों को गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों के रूप में माना जाता है और पार्क और वन्यजीव अधिनियम के तहत संरक्षित हैं।

माना जाता है कि दक्षिणी अफ्रीकी देश गैंडों की दुनिया की चौथी सबसे बड़ी आबादी रखता है और एक समृद्ध वन्यजीव संरक्षण प्रणाली का दावा करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.