logo-image

जाम्बिया चाहता है भारतीय निवेश और मुंबई, नई दिल्ली के लिए सीधी उड़ानें

जाम्बिया चाहता है भारतीय निवेश और मुंबई, नई दिल्ली के लिए सीधी उड़ानें

Updated on: 15 Jul 2021, 06:40 PM

मुंबई:

पूर्वी अफ्रीकी देश के अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि जाम्बिया भारत से बढ़े हुए निवेश और मुंबई और नई दिल्ली के बीच सीधे हवाई संपर्क चाहता है, ताकि बढ़ते द्विपक्षीय संबंधों को सुगम बनाया जा सके।

एक वर्चुअल एक्सपो लॉन्च के मौके पर अपने संबोधन में भारत में जाम्बिया के उच्चायुक्त नगुलखम जाथोम गंगटे ने कहा कि भारत उनके देश के प्रमुख व्यापारिक भागीदारों में से एक है।

यह एक्सपो 15 जुलाई से 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन चलेगा।

उन्होंने कहा कि पिछले दशक में दोनों देशों के बीच व्यापार पांच गुना बढ़ा है और जाम्बिया में एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का संचयी निवेश 5 अरब डॉलर से अधिक हो गया है।

गंगटे ने कहा कि दूरसंचार, पर्यटन, स्वास्थ्य सेवा, खनन और अन्य क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भारतीय निवेश हैं और जाम्बिया को दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने की उम्मीद है।

जाम्बिया विकास एजेंसी के महानिदेशक मुकुला मकासा ने कहा कि उनका देश लुसाका और नई दिल्ली और मुंबई जैसे भारतीय शहरों के बीच सीधी उड़ानें शुरू करना चाहता है, क्योंकि वर्तमान में भारतीय केवल कतर, रवांडा, इथियोपिया और केन्या के रास्ते जाम्बिया जा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि जाम्बिया भूमि से जुड़ा देश है, क्योंकि यह कांगो, तंजानिया, मलावी, मोजाम्बिक, जिम्बाब्वे, बोत्सवाना, नामीबिया और अंगोला जैसे अपने पड़ोसियों के साथ हवाई, रेल और सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

दोनों की टिप्पणी एमवीआईआरडीसी वल्र्ड ट्रेड सेंटर, मुंबई और लुसाका में भारतीय उच्चायोग द्वारा आयोजित भारत और जाम्बिया के बीच व्यापार और व्यापार के अवसरों पर एक वेबिनार और 3 महीने की लंबी प्रदर्शनी के शुभारंभ पर आई।

डब्ल्यूटीसी के अध्यक्ष विजय कलंत्री ने कहा कि जाम्बिया के साथ भारत की वार्षिक व्यापार की मात्रा 2019-2020 में 1.1 अरब अमेरिकी डॉलर से 64 प्रतिशत घटकर अगले वर्ष वैश्विक कोविड-19 महामारी के कारण 39.5 करोड़ अमेरिकी डालर हो गई।

साथ ही, महामारी से निपटने के लिए स्वास्थ्य सेवा उद्योग की बढ़ती मांगों के बीच फार्मास्यूटिकल्स जैसे महत्वपूर्ण सामानों का निर्यात भारत से जाम्बिया तक बढ़ा।

वर्चुअल एक्सपो खरीदार-विक्रेता बैठकों और कृषि वस्तुओं, ऑटो घटकों, इलेक्ट्रिकल्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, प्रौद्योगिकी, धातु, प्लास्टिक, रसायन, कपड़ा, स्वास्थ्य सेवा, फार्मा और गृह सज्जा जैसे क्षेत्रों में व्यावसायिक पीढ़ियों का नेतृत्व करने में सक्षम होगा।

कलंत्री ने घोषणा की कि डब्ल्यूटीसी मुंबई, जाम्बिया और अन्य अफ्रीकी देशों के साथ वाणिज्यिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए एक समर्पित सेल स्थापित करेगा, और संबंधों को बढ़ाने के लिए विभिन्न विकास एजेंसियों और वाणिज्य मंडलों के साथ मिलकर काम करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.