logo-image

जाल्मय खलीलजाद ने अफगानिस्तान में अमरीका के विशेष दूत का पद छोड़ा

जाल्मय खलीलजाद ने अफगानिस्तान में अमरीका के विशेष दूत का पद छोड़ा

Updated on: 19 Oct 2021, 01:30 PM

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान में सितंबर 2018 से अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि के रूप में काम करने वाले जलमय खलीलजाद ने अपना पद छोड़ दिया है। विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने घोषणा की।

ब्लिंकन ने सोमवार रात ट्विटर पर कहा, संयुक्त राज्य अमेरिका में दशकों की अथक सेवा के लिए राजदूत जाल्मय खलीलजाद को धन्यवाद। अफगानिस्तान के लिए विशेष प्रतिनिधि की भूमिका में थॉमस वेस्ट का स्वागत करते हुए खुशी हुई।

टोलो न्यूज ने खलीलजाद का इस्तीफा पत्र साझा किया, जिसमें पूर्व राजनयिक ने लिखा, आज, हमारी सेनाएं बाहर हैं, संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए युद्ध आखिरकार खत्म हो गया है और इस एंगेजमेंट की बहुत अधिक वित्तीय लागत अब अन्य महत्वपूर्ण जरूरतों के लिए निर्देशित की जा सकती है। हालांकि, अफगान सरकार और तालिबान के बीच राजनीतिक व्यवस्था परिकल्पना के अनुसार आगे नहीं बढ़ पाई।

इसके कारण बहुत जटिल हैं और मैं सरकारी सेवा छोड़ने के बाद आने वाले दिनों और हफ्तों में अपने विचार साझा करूंगा।

अफगानिस्तान से अमेरिकी बलों की जल्दबाजी में वापसी के दो महीने बाद यह कदम उठाया गया है।

उन्होंने कहा, मैं निश्चित रूप से अफगान लोगों की ओर से दुखी हूं कि, हमारी ओर से और टीम की ओर से हमारे सर्वोत्तम प्रयासों और व्यापक कूटनीति के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के बहुत आग्रह के बावजूद, अफगान अपने 40 साल के संघर्ष को रचनात्मक भावना और निष्पक्ष समझौते के साथ समाप्त कर इस अवसर का उपयोग करने में विफल रहे।

अफगान मूल के एक प्रमुख अमेरिकी राजनयिक खलीलजाद लंबे समय से वाशिंगटन के आतंक के खिलाफ युद्ध में शामिल होने के लिए एक विवादास्पद व्यक्ति रहे हैं।

अटलांटिक काउंसिल के एक अनिवासी वरिष्ठ साथी कमल आलम कहते हैं, अफगानिस्तान में फैली अराजकता और विनाश के लिए जिम्मेदार एक व्यक्ति जाल्मय खलीलजाद है। कथित वित्तीय भ्रष्टाचार के लिए उसकी जांच होनी चाहिए।

आलम ने टीआरटी वल्र्ड को बताया, यह आदमी अफगानिस्तान का राष्ट्रपति बनना चाहता था। उसने अफगानिस्तान का राष्ट्रपति बनने के लिए दौड़ लगाई। कोई उसे पसंद नहीं करता। हर कोई उससे नफरत करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.