News Nation Logo

जाकिर नाइक के एनजीओ IRF को नहीं मिल सकेगा विदेशी फंड, केंद्र ने लगाया प्रतिबंध

विवादित इस्लामिक प्रचारक जाकिर नाइक के एनजीओ इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन के विदेश से सीधे फंड प्राप्त करने पर केंद्र सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके साथ ही गृह मंत्रालय ने रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया से आईआरएफ फंड जारी करने से पहले उससे अनुमति लेने का निर्देश दिया है।

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Tripathi | Updated on: 09 Sep 2016, 06:47:09 PM
New Delhi

New Delhi:

विवादित इस्लामिक प्रचारक ज़ाकिर नाइक के एनजीओ इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन के विदेश से सीधे फंड प्राप्त करने पर केंद्र सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके साथ ही गृह मंत्रालय ने रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया से आईआरएफ फंड जारी करने से पहले उससे अनुमति लेने का निर्देश दिया है। 

जांच में गृह मंत्रालय ने पाया है कि आईआरएफ द्वारा विदेशी चंदा नियमन कानून का उल्लंघन किया गया है।

सूत्रों का कहना है कि जाकिर के एनजीओ आईआरएफ  को पूर्व अनुमति की श्रेणी में रखा गया है और भारतीय रिजर्व बैंक को आईआरएफ को मिलने वाले सभी तरह के फंड और चंदे की जानकारी गृह मंत्रालय को देनी पड़ेगी साथ ही फंड जारी करने से पहले मंत्रालय की अनुमति लेनी होगी।

सूत्रों का कहना है कि पिछले महीने गृह मंत्रालय ने आईआरएफ  और इसके संस्थापक ज़ाकिर नाइक के खिलाफ चल रहे कई जांच के बावजूद आईआरएफ के एफसीआरए लाइसेंस का नवीनीकरण किया गया था।

जानकारी हो कि आईआरएफ के नवीनीकरण के मामले में गृह मंत्रालय ने विदेशी प्रभाग के प्रमुख संयुक्त सचिव जी. के. द्विवेदी और तीन अन्य अधिकारियों को निलंबित किया था। नाइक पर युवाओं को जेहाद के लिये प्रेरित करने और कट्टर बनाने का आरोप है।

First Published : 10 Sep 2016, 12:16:00 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

IRF Zakir Naik

वीडियो