logo-image

मलेशिया हो सकता है जाकिर नाईक का नया ठिकाना, नागरिकता के लिए किया आवेदन

सऊदी अरब में नागरिकता लिए पाने कोशिशों के बाद अब विवादित इस्लामिक स्कॉलर जाकिर नाइक मलेशिया की नागरिकता हासिल करना चाहते है।

Updated on: 31 May 2017, 07:26 AM

नई दिल्ली:

सऊदी अरब में नागरिकता पाने के लिए कोशिशों के बाद अब विवादित इस्लामिक स्कॉलर जाकिर नाइक मलेशिया की नागरिकता हासिल करना चाहता है। जांच एजेंसी एनआईए के हवाले से आई खबर के मुताबिक जाकिर नाईक ने मलेशिया की नागरिकता के लिए आवेदन की है। उसके आवेदन पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

एनआईए ने कहा कि जाकिर नाईक के खिलाफ जब से रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने को लेकर इंटरपोल से संपर्क किया गया है तब वे वह लगातार अपने ठिकाने बदल रहा है। उन्होंने कहा कि विवादास्पद प्रचारक के किसी भी देश की नागरिकता हासिल करने के प्रयासों को खत्म करने के लिए भारत सरकार अपने सभी राजनयिक चैनलों का इस्तेमाल करने की योजना बना रही है।

मलेशिया के अधिकारी विवादास्पद इस्लामिक प्रचारक के खिलाफ लंबित आतंकवाद के मामलों से वाकिफ हैं। नाईक के खिलाफ आतंकवाद और अवैध तरीके से धन जुटाने के आरोपों की जांच चल रही है। जांच शुरू होने के तुरंत बाद वह देश से बाहर भाग गया था। नाईक पिछले साल एक जुलाई को भारत से फरार होने में कामयाब रहा था।

और पढ़ें: बाबरी विध्वंस मामला: आडवाणी, उमा, जोशी समेत सभी 12 पर आरोप तय

जाकिर नाइक के खिलाफ दर्ज हैं कई मामले

विवादित इस्लामिक उपदेशक और इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन के फाउंडिंग ट्रस्टी जाकिर नाइक के खिलाफ जांच एजेंसी एनआईए ने कई केस दर्ज किए हैं। इनमें जबरन धर्म परिवर्तन और युवाओं को आतंक के लिए उकासने का आरोप भी है। बांग्लादेश की राजधानी ढाका में कैफे पर हमला करने वाले व्यक्ति ने भी कहा है कि डॉक्टर नाइक ने ही उसे जिहाद के लिए उकसाया था।

आपको बता दें कि नाइक के खिलाफ एनआईए रेड कॉनर नोटिस जारी करवाने की तैयारी करवा रही है।

और पढ़ें: मुजफ्फरनगर जेल में मुस्लिम कैदियों के साथ हिंदू कैदी रख रहे रोजा