News Nation Logo
Breaking
Banner

गुजरात हाई कोर्ट ने जाकिया जाफरी की याचिका खारिज की, पढ़ें दिन की 10 बड़ी खबरें

गुजरात हाईकोर्ट ने गुरुवार को गुलबर्ग सोसाइटी दंगा मामले में नरेन्द्र मोदी को दोषी बनाए जाने वाले जाकिया जाफरी की याचिका को खारिज कर दिया।

News Nation Bureau | Edited By : Saketanand Gyan | Updated on: 05 Oct 2017, 02:17:48 PM
ज़ाकिया जाफरी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

गुजरात दंगा के दौरान गुलबर्ग सोसाइटी में हुई हत्या के मामले में तत्कालीन सीएम नरेंद्र मोदी को क्लीन चिट बरकरार रहेगी। हाईकोर्ट ने गुरुवार को जाकिया जाफरी की याचिका को खारिज कर दिया। याचिका पर 3 जुलाई को सुनवाई पूरी कर ली गई थी।

हालांकि हाईकोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता ऊपरी अदालत में अपील कर सकते हैं।

2002 में हुए गुजरात दंगों के दौरान मारे गए कांग्रेस के सांसद एहसान जाफरी की पत्नी जाकिया और तीस्ता सीतलवाड़ के एनजीओ ‘सिटीजन फार जस्टिस एंड पीस’ ने दंगों के कुछ आरोपियों को क्लीनचिट दिये जाने के फैसले पर पुनर्विचार याचिका दाखिल की थी।

बता दें कि 28 फरवरी, 2002 को गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में गुलबर्ग सोसायटी में भीड़ ने पूर्व कांग्रेस सांसद एहसान जाफरी समेत करीब 68 लोगों की हत्या कर दी थी।

अखिलेश यादव (फाइल फोटो)
अखिलेश यादव (फाइल फोटो)

मुलायम सिंह यादव और शिवपाल की नाराजगी के बीच उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को समाजवादी पार्टी ने अगले पांच साल के लिए अध्यक्ष चुन लिया है। समाजवादी पार्टी ने ताज नगरी आगरा में राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया है। जहां अखिलेश को पार्टी अध्यक्ष चुना गया। अध्यक्ष के लिए अखिलेश के चाचा और राज्यसभा सांसद रामगोपाल यादव ने प्रस्ताव रखा। इस मौके पर समाजवादी पार्टी महासचिव आजम खान, रामगोपाल यादव, नरेश अग्रवाल, धर्मेंद्र यादव सहित पार्टी के वरिष्ठ नेता मंच पर मौजूद रहे।

चुनाव आयोग
चुनाव आयोग

चुनाव आयोग ने सरकार को साफ कर दिया है कि वह सितंबर-2018 तक लोकसभा और विधानसभा चुनाव को एक साथ कराने में सक्षम होगी। चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने मध्य प्रदेश के भोपाल में पत्रकारों को बताया कि सरकार ने चुनाव आयोग से इस मसले पर आयोग का पक्ष बताने को कहा था। रावत ने कहा कि मशीनों के लिए ऑर्डर दिए जा चुके हैं इसकी डिलिवरी शुरू हो चुकी है। रावत के अनुसार सभी मशीनें सितंबर-2018 तक मिल जाएंगी जिसके बाद चुनाव आयोग सभी चुनाव एक साथ कराने की स्थिति में होगा। विधान सभा और लोकसभा चुनाव एक साथ कराने के लिए करीब 40 लाख ईवीएम और इतने ही वीवीपीएटी की जरूरत है।

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन (फाइल फोटो)
केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन (फाइल फोटो)

केरल में 'जन रक्षा यात्रा' के बहाने राजनीतिक जमीन तैयार करने में जुटी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने बड़ा हमला बोलते हुए कहा कहा कि नाथूराम गोडसे को भगवान मानने वालों से हमें सीखने की जरूरत नहीं है। विजयन ने कहा, 'बीजेपी केरल के प्रति असहिष्णुता दिखा रही है। केरल को उनसे शांति का पाठ पढ़ने की जरूरत नहीं है।'

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त राज्य अमेरिका के राज्य सचिव रेक्स टिल्लरसन के मीडिया में आई इस्तीफे की ख़बर पर एनबीसी न्यूज़ को आड़े हाथों लिया है। अपने ट्विटर एकाउंट पर डोनाल्ड ट्रंप ने लिखा है, 'एनबीसी न्यूज़ रिपोर्ट को राज्य सचिव टिलरसन और उपराष्ट्रपति पेंस ने गलत ठहराया है। यह फेक न्यूज़ है और उन्हें अमेरिका से इस पर माफी मांगनी चाहिए।' एनबीसी न्यूज़ की रिपोर्ट में कहा गया था कि अमेरिका के राज्य सचिव रेक्स टिल्लरसन पद छोड़ने की कगार पर हैं।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दिए कड़ी जांच के आदेश (फाइल फोटो)
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दिए कड़ी जांच के आदेश (फाइल फोटो)

उत्तराखंड के ऊधमसिंह नगर जिले में विशेष जांच दल (एसआईटी) की जांच में 600 करोड़ रुपये का खाद्यान्न घोटाला सामने आया है। जिसके बाद जिले के कुमाऊं डिविजन में क्षेत्रीय खाद्य नियंत्रक को पद से हटा दिया गया है। 600 करोड़ रुपये के इस घोटाले की पड़ताल विभिन्न जगहों पर पेपर जांच के बाद सामने आ पाई। एसआईटी ने रूद्रपुर, काशीपुर और बाजपुर में पीडीएस गोदामों पर पेपर जांच को अंजाम दिया था। पीडीएस में हुए इस गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर सरकार ने 2 अगस्त 2017 को ही एसआईटी को जांच के निर्देश दिए थे।

दिल्ली के विवेक विहार थाने में बैठी राधे मां
दिल्ली के विवेक विहार थाने में बैठी राधे मां

दिल्ली के विवेक विहार में राधे मां के आने पर थाना इंचार्ज संतोष शर्मा अपनी कुर्सी छोड़ भक्त मुद्रा में खड़े हो गए थे। इसके बाद इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद दिल्ली पुलिस ने विवेक विहार के एसएचओ पुलिस स्टेशन को लाइन हाजिर कर दिया है। राधे मां के सामने नतमस्तक खड़े एसएचओ साहब की कुर्सी पर राधे मां विराजमान हो गई। शर्म की बात तो यह है कि एसएचओ साहब के साथ बाकी पुलिसकर्मी भी भक्त बने साथ में खड़े रहे।

हनीप्रीत को कोर्ट ले जाती पुलिस
हनीप्रीत को कोर्ट ले जाती पुलिस

पुलिस को हनीप्रीत की 6 दिनों की रिमांड के बाद पुलिस ने सेक्टर 23 के चंडी नगर थाने में हनीप्रीत को रखा है। ख़ास बात यह है कि हनीप्रीत को लेकर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद रखी है। कोर्ट में पेशी के दौरान हनीप्रीत ने कहा कि वह हिंसा के समय वहां मौजूद नहीं थी और न ही उसने किसी को संपर्क किया। हनीप्रीत ने कोर्ट को बताया कि उसका फोन सीबीआई कोर्ट के बाहर ही रखवा लिया गया था।

19 अक्टूबर को रिलीज होगी फिल्म 'सीक्रेट सुपरस्टार'
19 अक्टूबर को रिलीज होगी फिल्म 'सीक्रेट सुपरस्टार'

अभिनेता-निर्माता आमिर खान की अगली फिल्म 'सीक्रेट सुपरस्टार' 19 अक्टूबर को रिलीज होने जा रही है। इसी दिन यह फिल्म तुर्की में भी रिलीज होगी। जानकारी के मुताबिक, आमिर ने इस्तांबुल के लिए उड़ान भरी है, जहां वह औपचारिक रूप से इसकी घोषणा करेंगे। यह फिल्म तुर्की के अलावा ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात/जीसीसी और पाकिस्तान में भी रिलीज होगी। यह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जी स्टूडियोज इंटरनेशनल द्वारा वितरित की जाएगी।

फीफा अंडर 17 वर्ल्ड कप (प्रतीकात्मक तस्वीर)
फीफा अंडर 17 वर्ल्ड कप (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पहली बार भारत में आयोजित होने जा रहे फीफा अंडर-17 वर्ल्ड की शुरुआत 6 अक्टूबर से हो रही है। टूर्नामेंट के मैच नई दिल्ली, नवी मुंबई, गोवा, कोच्चि, गुवाहाटी और कोलकाता में होने हैं। भारत को ग्रुप-ए में अमेरिका, कोलंबिया और घाना के साथ रखा गया है। भारतीय टीम टूर्नामेंट में पहला मैच 6 अक्टूबर को अमेरिका के खिलाफ खेलेगी। इसके बाद टीम 9 तारीख को कोलंबिया और फिर 12 अक्टूबर को घाना से भि़ड़ेगी।

First Published : 05 Oct 2017, 01:25:09 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.