logo-image

भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आगे आ रहे देश के युवा, स्टार्टअप्स इकोसिस्टम की मदद से हो रहा संभव

आज के इस डिजिटल युग में युवाओं को बिजनेस के टिप्स ऑनलाइन भी मिल जा रहे हैं. अगर उनके पास किसी तरह की समस्या आ रही है तो यूट्यूब पर वीडियो देख कर उसका समाधान खोज ले रहे हैं.

Updated on: 06 Oct 2023, 11:21 PM

नई दिल्ली:

पीएम मोदी ने जब से देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए युवाओं को प्रोत्साहित करने का काम शुरू किया है. छोटे से लेकर बड़े निवेशक तक नए स्टार्टअप्स में रूचि दिखाना शुरू कर दिए हैं. इसका फायदा छोटे लेवल के उन स्टार्टअप्स को मिल रहा है जो फंडिंग के अभाव में अपना बिजनेस एक्सपेंड नहीं कर पा रहे थे. आज के इस डिजिटल युग में युवाओं को बिजनेस के टिप्स ऑनलाइन भी मिल जा रहे हैं. अगर उनके पास किसी तरह की समस्या आ रही है तो यूट्यूब पर वीडियो देख कर उसका समाधान खोज ले रहे हैं.

इस खबर को भी पढ़ें- नहीं बढ़ेगी EMI, रेपो रेट में बदलाव नहीं, ब्याज दरें 6.5% पर बरकरार

ऐसे मिलेगी अच्छी ग्रोथ

छोटे से लेकर बड़े बिजनेस करने वाले युवा एक समस्या से अक्सर जूझते हुए दिखाई देते हैं, और वह है कि उन्हें अच्छी ग्रोथ नहीं मिल पाती. उनका बिजनेस एक सीमित दायरे में सिमट कर रह गया है. ऐसे में उन्हें मोटिवेट करने के लिए देश के कई सफल बिजनेसमैन अलग-अलग समय में प्रोग्राम भी चलाते रहते हैं. हाल ही में बॉलीवुड के फेमस एक्टर और बिजनेसमैन सुनिल शेट्टी ने युवाओं को बिजनेस के बारे में बताया है. उन्होंने विवेक बिंद्रा के एंटरप्रेन्योर्स लॉन्चपैड इवेंट में शामिल होकर लोगों को कैसे बिजनेस सफल बनाया जा सकता है, इसके बारे में जानकारी दी है. 

फैमली को दें प्राथमिकता

उन्होंने कहा सफलता पाने के लिए सबसे पहले आपको डिसिप्लिन के साथ काम करते हुए अपने समय को अच्छी तरह से मैनेज करना चाहिए. अपने परिवार को सबसे पहले रखना चाहिए, इसके साथ ही अपने स्वास्थ्य पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. उन्होंने कहा इसी मंत्र को फॉलो करते हुए वो पहले एक सफल एक्टर बने और फिर एक सफल एंटरप्रेन्योर बनने में भी कामयाब हुए. अपने इस सेशन के दौरान सुनील शेट्टी ने कार्यक्रम में आए एंटरप्रेन्योर्स से बातचीत भी की उनके सवालों के जवाब भी दिए. बता दें कि सुनील शेट्टी अपना Smaash नाम का वेलनेस सेंटर और एफ2 फिटनेस नाम से जिम की चेन चलाते हैं.

इसके साथ ही सुनील शेट्टी कई सारे रेस्टोरेंट और क्लब के भी मालिक हैं. रियल एस्टेट के बिजनेस में भी वो अपना हाथ आजमा चुके हैं. इसके अलावा वो कई सारे अलग अलग स्टार्टअप्स और बिजनेस में इन्वेस्ट करते रहते हैं.