News Nation Logo
Banner

सावधान: कंप्यूटर्स के बाद अब आपके स्मार्टफोन पर हो सकता है रैनमवेयर वायरस का हमला, CIRT ने जारी की चेतावनी

दुनिया के 100 ज्यादा देश रैनसमवेयर वायरस के अटैक से जूझ रहे हैं। जरूरी सेवाओं से जुड़े लाखों कप्यूटर्स को ये अपना शिकार बना चुका है

News Nation Bureau | Edited By : Kunal Kaushal | Updated on: 18 May 2017, 06:14:14 PM
आपके स्मार्टफोन पर हो सकता है रैनमवेयर वायरस का हमला

नई दिल्ली:

दुनिया के 100 ज्यादा देश रैनसमवेयर वायरस के अटैक से जूझ रहे हैं। जरूरी सेवाओं से जुड़े लाखों कप्यूटर्स को ये अपना शिकार बना चुका है। लेकिन इस वायरस का अगला टार्गेट आपका स्मार्टफोन भी हो सकता है।

भारत की साइबर सिक्यॉरिटी एजेंसी ने स्मार्टफोन यूज करने वालों को रैमसमवेयर के संभावित हमले से सचेत किया है। सीईआरटी के डायरेक्टर संजय बहल ने कहा है, 'रैनमसवेयर अटैक करने वाले वानाक्राई का भारत पर कम असर हुआ है लेकिन इसके कई मॉड्यूल्स हैं जो अब स्मार्टफोन को वायरस के जरिए हैंकिंग का शिकार बना सकते हैं।'

संजय बहल के मुताबिक अभी खतरा टला नहीं है क्योंकि साइबर अटैकर्स का अगला टारगेट स्मार्टफोन्स हो सकते हैं। एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पूरी दुनिया में स्मार्टफोन के लिए इस्तेमाल किया जाता है ऐसे में इसको अपना निशाना बनाना उनके लिए ज्यादा मुश्किल नहीं होगा।

सीईआरटी के मुताबिक अगर स्मार्टफोन पर हमला होता होता है तो कैसी परिस्थिति इसका अंदाजा अभी नहीं लगाया जा सकता। हालांकि सीईआरटी ने स्मार्टफोन पर संभावित हमले को देखते हुए पहले से तैयारी कर रखी है।

और पढ़ें: इंटरनेशनल कोर्ट ने कुलभूषण जाधव की फांसी पर लगाई रोक, पाकिस्तान को देना होगा काउंसलर एक्सेस

सीईआरटी ने इस हमले से अपने स्मार्टफोन को बचाने के लिए लोगों को अडवाइजरी जारी की है और सोमवार को वेबकास्ट भी किया था। एजेंसी सोशल मीडिया फेसबुक और ट्विटर के जरिए भी लोगों को इससे बचने का उपाय और सावधानियों के बारे में बता रहे हैं।

हालांकि भारत में सीईआरटी के मुताबिक रैनसमवेयर का असर कम हुआ है और एजेंसी को सिर्फ 85 कंप्यूटर्स के इससे प्रभावित होने की रिपोर्ट मिली थी।
पूरी दुनिया में इस वायरस से करीब 150 देशों के करीब 2 लाख कंप्यूटर्स प्रभावित बताए जा रहे हैं।

और पढ़ें: कुलभूषण जाधव मामला: इंटरनेशनल कोर्ट में कैसे एक-एक कर खारिज हुई पाकिस्तान की दलील

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 18 May 2017, 05:55:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.