logo-image

राष्ट्रीय नेता के रूप में उभर सकते हैं अनुराग ठाकुर, रिजिजू जैसे युवा नेता (लीड-1)

राष्ट्रीय नेता के रूप में उभर सकते हैं अनुराग ठाकुर, रिजिजू जैसे युवा नेता (लीड-1)

Updated on: 11 Jul 2021, 12:55 AM

नई दिल्ली:

आईएएनएस सीवोटर लाइव ट्रैकर में कुल 50.56 फीसदी उत्तरदाताओं का मानना है कि अनुराग ठाकुर और किरेन रिजिजू जैसे छोटे राज्यों के युवा नेता कुछ वर्षों बाद राष्ट्रीय नेता बन सकते हैं। यहां तक कि इनके प्रधानमंत्री बनने की उम्मीद की जा सकती है।

हालांकि, 35.67 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि ठाकुर और रिजिजू जैसे छोटे राज्यों के युवा नेताओं के लिए राष्ट्रीय नेता के रूप में उभरना बहुत मुश्किल है, और कुछ साल बाद प्रधान मंत्री बनना और भी मुश्किल है।

हाल के कैबिनेट फेरबदल में, ठाकुर और रिजिजू जैसे युवा मंत्रियों को महत्वपूर्ण विभागों के साथ कैबिनेट रैंक में पदोन्नत किया गया है।

कुल 45.61 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि युवा भारत को युवा राजनेताओं और युवा मंत्रिमंडल की आवश्यकता है, जबकि 41.56 प्रतिशत ने कहा कि देश को केवल युवा राजनेताओं और युवा मंत्रिमंडल की नहीं, बल्कि युवा और अनुभवी नेताओं के संयोजन की आवश्यकता है।

सर्वेक्षण में एक सवाल पर कि क्या भारत को सेवानिवृत्त राजनेताओं के बजाय राज्यपाल के रूप में युवा और गतिशील नेताओं की जरूरत है, 51.05 प्रतिशत ने हां कहा, जबकि 37.65 प्रतिशत ने कहा कि भारत को राज्यपाल का पद धारण करने के लिए युवा और अनुभवी राजनेताओं के संयोजन की आवश्यकता है।

टैकर का नमूना आकार 1,314 था।

भारत में सीवोटर न्यूज ट्रैकर सर्वेक्षण एक राष्ट्रीय प्रतिनिधि यादृच्छिक संभाव्यता नमूने पर आधारित हैं, जैसा कि विश्व स्तर पर मानकीकृत आरडीडी सीएटीआई में उपयोग किया जाता है, जो सभी राज्यों में सभी भौगोलिक और जनसांख्यिकीय क्षेत्रों को कवर करता है।

यह दैनिक लाइव ट्रैकर सर्वेक्षण सभी सामाजिक-आर्थिक क्षेत्रों में वयस्क (18 प्लस) उत्तरदाताओं के साक्षात्कार पर आधारित है। डेटा को ज्ञात जनगणना प्रोफाइल पर भारित किया जाता है। त्रुटि का मानक मार्जिन 3 प्रतिशत राष्ट्रीय प्रवृत्तियों पर और 5 प्रतिशत क्षेत्रीय/क्षेत्रीय प्रवृत्तियों पर 95 प्रतिशत विश्वास स्तर के साथ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कैबिनेट फेरबदल के दौरान प्रदर्शन पर प्रीमियम रखा। जबकि 12 मंत्रियों को हटा दिया गया था, सात कनिष्ठ मंत्रियों को कैबिनेट मंत्री के रूप में पदोन्नत किया गया था।

अनुराग ठाकुर, जी. किशन रेड्डी, किरेन रिजिजू और मनसुख मंडाविया को कैबिनेट रैंक में पदोन्नत किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.