News Nation Logo

युवाओं ने नेताओं से जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से कमजोर लोगों को बचाने का आग्रह किया

युवाओं ने नेताओं से जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से कमजोर लोगों को बचाने का आग्रह किया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 30 Sep 2021, 01:05:01 AM
Young people

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लंदन:

राष्ट्रमंडल के 2,000 से अधिक युवा नेता और युवा नेतृत्व वाले संगठन नवंबर में ग्लासगो में वैश्विक जलवायु वार्ता से पहले सरकारों से दुनिया के सबसे कमजोर समूहों की जरूरतों और योगदान का सम्मान करने का आग्रह किया है।

बुधवार को जारी किया गया कॉमनवेल्थ यूथ स्टेटमेंट ऑन क्लाइमेट चेंज, सरकारों से अपील किया है कि वे जलवायु परिवर्तन से संबंधित नीतियों पर निर्णय लेने में युवाओं, महिलाओं, बुजुर्गो और विकलांग लोगों को शामिल करें।

यह देखते हुए कि राष्ट्रमंडल में 1.5 अरब लोग 30 वर्ष से कम आयु के हैं, युवाओं ने नेताओं से युवाओं के नेतृत्व वाली जलवायु कार्रवाई के लिए अतिरिक्त, अनुमानित वित्त सुनिश्चित करने के साथ-साथ कमजोर समूहों के लिए जलवायु संकट से निपटने के लिए पर्याप्त सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान किया।

बयान में कहा गया है, हम जलवायु निष्क्रियता को समाप्त करने की मांग करते हैं। हमारी पीढ़ी को पहले से कहीं अधिक गंभीर जलवायु प्रभावों से निपटना होगा।

राष्ट्रमंडल महासचिव पेट्रीसिया स्कॉटलैंड ने प्रस्तावों का स्वागत करते हुए कहा, युवा लोग जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में सच्चे नायक हैं। उन्होंने जलवायु संकट की वास्तविकता को समझने और समूहों में जलवायु कार्रवाई के लिए महत्वपूर्ण समर्थन जुटाने की जबरदस्त क्षमता का प्रदर्शन किया है।

कॉमनवेल्थ यूथ क्लाइमेट चेंज नेटवर्क (सीवाईसीएन) के पैन-कॉमनवेल्थ कोऑर्डिनेटर लेनेका रोडेन ने कहा, इतिहास में कभी भी युवाओं को परिवर्तन को प्रभावित करने के लिए सामाजिक और तकनीकी उपकरणों के साथ सशक्त नहीं बनाया गया है। हम ऐसी परियोजनाएं शुरू करें जो हमारे पर्यावरण, हमारे लोगों और हमारे भविष्य को सुरक्षित करने में मदद कर सकें।

राष्ट्रमंडल युवा भी युवाओं के नेतृत्व वाले हरे और नीले उद्यमों को बढ़ाने के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रमों का प्रस्ताव रखा है, विशेष रूप से महामारी के बाद के प्रयासों में जलवायु और महासागर कार्रवाई पर ध्यान केंद्रित किया है।

आर्थिक अवसरों पर प्रकाश डालते हुए नीली अर्थव्यवस्था और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में स्थानीय समुदायों और युवाओं की पेशकश है कि महासागर संरक्षण के लिए और प्रतिबद्धताओं और स्वच्छ ऊर्जा के लिए एक समावेशी और न्यायसंगत संक्रमण की मांग की गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 30 Sep 2021, 01:05:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.