logo-image

पशुओं के मौत, औजारों के नुकसान की भरपाई करेगी योगी सरकार (लीड)

पशुओं के मौत, औजारों के नुकसान की भरपाई करेगी योगी सरकार (लीड)

Updated on: 24 Aug 2021, 06:30 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं में नुकसान का सामना करने वाले पशु मालिकों को 30,000 रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

राज्य सरकार उपकरण के नुकसान की स्थिति में शिल्पकारों को मुआवजे के रूप में 4,100 रुपये भी प्रदान करेगी।

सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार आपदा में किसी भी जानवर की मौत होने पर सरकार पशुपालकों को 30 हजार रुपये प्रति पशु की दर से आर्थिक सहायता देगी।

छोटे दुधारू पशुओं (बकरी, भेड़ या सुअर) की मृत्यु पर पशु मालिक को 3,000 रुपये, गैर-दूध वाले जानवरों (ऊंट, घोड़ा, बैल) के लिए 25,000 रुपये और गाय और भैंस जैसे जानवरों के लिए 16,000 रुपये की राशि दी जाएगी।

इस प्रावधान में पोल्ट्री को भी शामिल किया गया है। पोल्ट्री किसानों को प्रति पोल्ट्री 50 रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी।

यदि आपदा में किसी भी कारीगर के औजार खराब हो जाते हैं तो सरकार फिर से औजार खरीदने के लिए आर्थिक सहायता देगी। औजारों के नुकसान की स्थिति में हर शिल्पकार को 4100 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

ये प्रावधान ना केवल बाढ़ के लिए हैं, बल्कि बादल फटने, आग, सूखा, चक्रवात, बेमौसम भारी बारिश, आंधी-तूफान, बिजली गिरने आदि आपदाओं के लिए भी हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.