logo-image

साइबर अपराध पर लगाम लगाने के लिए योगी सरकार की सुरक्षा नीति तैयार

देश में साइबर अपराधों की बढ़ती वारदात के बीच उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार एक साइबर सुरक्षा नीति तैयार कर रही है।

Updated on: 10 Mar 2018, 12:31 AM

नई दिल्ली:

देश में साइबर अपराधों की बढ़ती वारदात के बीच उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार एक साइबर सुरक्षा नीति तैयार कर रही है।

प्रदेश के आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के अधीन कम्पनी श्रीट्रॉन इण्डिया लिमिटेड के सीईओ जगमोहन वीरभान ने ‘एसोचैम‘ द्वारा ग्रेटर नोएडा में आयोजित साइबर सुरक्षा युवा जागरूकता अभियान के मौके पर कहा कि प्रदेश सरकार एक राज्य-व्यापी साइबर सुरक्षा नीति बना रही है। इस नीति का मसौदा तैयार किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि देश में इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ने के साथ उससे जुड़े अपराधों की संख्या में भी खासा इजाफा हो रहा है। श्रीट्रॉन इण्डिया लिमिटेड ने साइबर सुरक्षा प्रशिक्षण तथा जागरूकता कार्यक्रमों के लिये गुजरात स्थित रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी और ईसीएस इन्फोटेक प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी की है।

यह भी पढ़ें: यूपी लोकसभा उप-चुनाव में प्रचार खत्म, बीजेपी ने कहा- असहाय महसूस कर रही है कांग्रेस

वीरभान ने कहा कि उत्तर प्रदेश का पुलिस विभाग अपने अधीनस्थ कर्मियों तथा उच्च स्तरीय अधिकारियों को साइबर सुरक्षा संबंधी प्रशिक्षण दिलाने के प्रति बहुत गम्भीर है।

माइक्रोसॉफ्ट की सीनियर अटॉर्नी मीनू चंद्रा ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि तकनीकी सहायता के नाम पर होने वाली धोखाधड़ी आईटी उपभोक्ताओं के सामने सबसे बड़ा खतरा है।

जहां एक ओर हैकर्स के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है, वहीं तकनीकी सहायता के नाम पर होने वाली धोखाधड़ी पर नियंत्रण के लिये पुख्ता रणनीति बनाने की जरूरत है।

और पढ़ें- INX मीडिया केस: कार्ति चिदंबरम की सीबीआई रिमांड 12 मार्च तक बढ़ी