logo-image

Yogi Adityanath शपथ ग्रहण: दूसरी बार CM बन इतिहास रचेंगे योगी आदित्यनाथ, जानें-हर अपडेट

योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के मुख्यमंत्री पद का शपथ ग्रहण अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में होगा. शपथ ग्रहण समारोह (Yogi Adityanath Oath Ceremony) में प्रधानमंत्री मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा शामिल होंगे.

Updated on: 25 Mar 2022, 11:59 AM

highlights

  • योगी आदित्यनाथ आज दूसरी बार लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ
  • पीएम नरेंद्र मोदी होंगे मुख्य अतिथि
  • 12 राज्यों के मुख्यमंत्री भी होंगे शपथ ग्रहण में शामिल

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारी जीत दर्ज करने के बाद आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार दूसरी बार यूपी के मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ ग्रहण करेंगे. आज योगी सरकार का शपथ ग्रहण समारोह शाम 4 बजे से है. योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के मुख्यमंत्री पद का शपथ ग्रहण अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में होगा. शपथ ग्रहण समारोह (Yogi Adityanath Oath Ceremony) में प्रधानमंत्री मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा  शामिल होंगे. इसके अलावा 12 राज्यों के सीएम, 5 डिप्टी सीएम भी कार्यक्रम में होंगे. योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के शपथ ग्रहण में योग गुरु बाबा रामदेव (Yoga Guru Baba Ramdev) सहित प्रमुख महंत भी मौजूद रहेंगे. वहीं, उत्तर प्रदेश के नामचीन उद्योगपतियों को भी कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है.

सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ करीब 47 मंत्री शपथ ले सकते हैं. नई कैबिनेट में 7 से 8 महिलाएं भी मंत्री बन सकती हैं. हालांकि अभी किसी भी मंत्री का नाम साफ नहीं हुआ है, लेकिन कुछ पुराने मंत्रियों की वापसी और युवा चेहरों को तवज्जो मिलने की खबरें हैं. इकाना स्टेडियम में शपथ ग्रहण की भव्य तैयारी की गई है. जानकारी के मुताबिक देर रात राजभवन में करीब 4 दर्जन से अधिक मंत्रियों की सूची भेजी गई. सूत्रों का कहना है कि मंत्रियों की सूची में 45 से 47 नाम हैं. 

विपक्ष के बड़े चेहरों को भी इस शपथ ग्रहण कार्यक्रम में बुलाया गया है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, बसपा सुप्रीमो मायावती, समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव समेत अन्य विपक्षी दलों के तमाम नेताओं को आमंत्रित किया गया है. 

यूपी में 2 डिप्टी सीएम की ही व्यवस्था रहेगी. जानकारी के मुताबिक, केशव प्रसाद मौर्य और डॉ. दिनेश शर्मा ही योगी आदित्यनाथ के डिप्टी की भूमिका निभाएंगे. सूत्रों के मुताबिक, डिप्टी सीएम के पद के लिए मौर्य और शर्मा के साथ भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष स्वतंत्र देव सिंह का नाम भी रेस में चल रहा है. वह पिछली सरकार में भी कैबिनेट मंत्री थे. हालांकि कुछ समय बाद उनको यूपी भाजपा का अध्‍यक्ष बना दिया गया था. इस वजह से मंत्री पद छोड़ दिया था. योगी मंत्रिमंडल में ब्राह्मण चेहरे के रूप में पूर्व कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा, रिकॉर्ड मतों से गाजियाबाद की साहिबाबाद सीट से जीतने वाले सुनील शर्मा, ब्रजेश पाठक और जितिन प्रसाद को फिर से मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है.

पश्चिम यूपी से जाटों की भी योगी मंत्रिमंडल में मजबूत दावेदारी मानी जा रही है. लिहाजा भूपेंद्र चौधरी, लक्ष्मी नारायण चौधरी, मथुरा के मांट सीट से पहली बार जीते राजेश चौधरी और सुरेश राणा को भी कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है. जबकि सुरेश खन्ना, महेंद्र सिंह, सिद्धार्थनाथ सिंह, सतीश महाना की पुनः ताजपोशी होगी. नये नामों में बेबी रानी मौर्या, पूर्व आईपीएस और कन्नौज से विधायक असीम अरुण, अनिल राजभर, आशुतोष टंडन, सूर्य प्रताप शाही, नन्द गोपाल नंदी, अदिति सिंह का नाम इस वक्त मंत्री पद के लिए काफी चर्चा में हैं. इसके अलावा जिन नामों की चर्चा है उसमें राजेश्वर सिंह, गुलाबो देवी, अपर्णा यादव और अरविंद कुमार शर्मा का भी नाम भी चर्चा में शामिल है.
माना जा रहा है कि युवा विधायकों को मंत्रिमंडल में तरजीह दी जाएगी.