logo-image

बिंदु राणा कपूर 42 कंपनियों में थीं निदेशक, सीबीआई की प्राथमिकी में नाम दर्ज

राणा कपूर और उनके परिवार के सदस्यों ने 20 से अधिक शेल कंपनियों की स्थापना की थी, जिनका इस्तेमाल कथित तौर पर रिश्वत हासिल करने के लिए किया गया.

Updated on: 12 Mar 2020, 04:18 PM

highlights

  • राणा कपूर की पत्नी बिंदु राणा कपूर 42 कंपनियों में निदेशक थीं.
  • परिवार के सदस्यों ने 20 से अधिक शेल कंपनियों की स्थापना की.
  • इनका इस्तेमाल कथित तौर पर रिश्वत हासिल करने के लिए हुआ.

नई दिल्ली:

यस बैंक (Yes Bank) के पूर्व संस्थापक राणा कपूर (Rana Kapoor) की पत्नी बिंदु राणा कपूर 42 कंपनियों में निदेशक थीं, इनमें से ज्यादातर निवेश कंपनियां हैं. इनमें से कुछ के नाम केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने अपनी प्राथमिकी में दर्ज किए हैं. दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (DHFL) से जुड़े 600 करोड़ के धन शोधन के मामले की जांच सीबीआई कर रही है. बिंदु राणा कपूर, मुख्य निवेश और राणा कपूर से जुड़ी कंपनियों में एक निदेशक थीं. इनमें मॉर्गन क्रेडिट्स, यस कैपिटल (इंडिया), डूइट अंब्रेला कंपनियां, आरएबी और अन्य शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंः राज्यसभा में बोले सिब्बल, 'वायरस अटैक' थे दिल्ली दंगे, अमित शाह क्यों थे चुप?

रियल्टी वेंचर्स के नाम चुराया गया पैसा
इनमें से अधिकतर कंपनियां ब्लिस, इमेजिन, मंत्रा जैसे रिलयल्टी नोमेनक्लैटेड हैं. संदेह है कि पैसा रियल्टी वेंचर्स के नाम पर चुरा लिया गया. अकेले दिल्ली में राणा कपूर के तीन बंगले हैं. डीएचएफएल सहित इनमें से कुछ कंपनियों के नाम भी सीबीआई की प्राथमिकी में दर्ज हैं. डीएचएफएल, डूइट अर्बन वेंचर्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, आरएबी इंटरप्राइजेज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेडस मॉर्गन क्रेडिट्स प्राइवेट लिमिटेड और आरकेडब्ल्यू डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड उन फर्म्स के नाम हैं, जो आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी, रिश्वतखोरी और आपराधिक कदाचार के आरोपों के तहत सीबीआई की प्राथमिकी में दर्ज हैं.

यह भी पढ़ेंः दलाल स्ट्रीट पर 'कत्लेआम', बाजार ऐतिहासिक गिरावट के साथ बंद, सेंसेक्स 2,919 प्वाइंट लुढ़का

सीबीआई का कसा और शिकंजा
सीबीआई की एफआईआर में राणा कपूर, उनकी पत्नी बिंदु राणा कपूर (आरएबी इंटरप्राइजेज की तत्कालीन निदेशक) और उनकी बेटियां रोशनी कपूर और राधा कपूर (मॉर्गन क्रेडिट्स प्राइवेट लिमिटेड और डूइट अर्बन वेंचर्स की निदेशक), राखी कपूर टंडन (मॉर्गन क्रेडिट्स प्राइवेट लिमिटेड की निदेशक) और राधा कपूर खन्ना (मॉर्गन क्रेडिट्स प्राइवेट लिमिटेड और डूइट अर्बन वेंचर्स की निदेशक) नामजद हैं. डीएचएफएल ने डूइट अर्बन वेंचर्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड को रिश्वत दी थी, जो आरएबी इंटरप्राइजेज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है. इसकी निदेशक और 100 प्रतिशत शेयरधारक बिंदु राणा कपूर हैं.

यह भी पढ़ेंः Delhi Riots: अंकित शर्मा मर्डर केस में एक और गिरफ्तारी, दंगों के दौरान मिला था शव

लंदन तक फैली हैं संपत्तियां
जांचकर्ताओं ने पाया कि राणा कपूर की बेटियां राखी कपूर टंडन, रोशनी कपूर और राधा कपूर मॉर्गन केडिट्स प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से डूइट अर्बन वेंचर्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के 100 प्रतिशत शेयरधारक हैं. ज्यादातर कंपनियां डूइट, ब्लिस, इमेजिन अंब्रेला के तहत आती हैं. ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक कपूर और उनके परिवार के सदस्यों ने 20 से अधिक शेल कंपनियों की स्थापना की थी, जिनका इस्तेमाल कथित तौर पर रिश्वत हासिल करने के लिए किया गया. ईडी को मिले दस्तावेजों से पता चला है कि कपूर परिवार की कुछ संपत्ति लंदन में भी है. उन्होंने कहा कि अब उनके अधिग्रहण के लिए धन के स्रोत की जांच की जा रही है.