logo-image

Yes Bank: 11 मार्च तक प्रवर्तन निदेशालय की कस्टडी में रहेंगे राणा कपूर

मुंबई की स्पेशल हॉलिडे कोर्ट ने यस बैंक मामले में बैंक के फाउंडर राणा कपूर को 11 मार्च तक प्रवर्तन निदेशालय की कस्टडी में भेज दिया है. उन्हें डीएचएफएल से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरेस्ट किया गया था और आज कोर्ट में पेश किया गया.

Updated on: 08 Mar 2020, 03:13 PM

मुंबई:

मुंबई की स्पेशल हॉलिडे कोर्ट ने यस बैंक (Yes Bank) के फाउंडर राणा कपूर को 11 मार्च तक प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में भेज दिया है. ईडी ने रविवार तड़के राणा कपूर को गिरफ्तार किया था. इसके बाद उन्हें स्पेशल होलिडे कोर्ट भेजा गया जहां से उन्हें हिरासत में भेज दिया गया. राणा कपूर को दीवान हाउसिंग फाइनैंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (डीएचएफएल) से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरेस्ट किया गया है.

यह भी पढ़ेंः इमरान खान नहीं आएंगे बाज, अब दिल्ली हिंसा के नाम पर मुस्लिम देशों को उकसाने में लगे

इससे पहले ईडी ने शनिवार को वर्ली में राणा कपूर के समुंद्र महल आवास में अपनी जांच जारी रखी और उनकी बेटियों के घरों पर भी छापेमारी की. प्रवर्तन निदेशालय ने राणा कपूर की बेटियों से भी पूछताछ की. प्रवर्तन निदेशालय ने राणा कपूर की पत्नी से भी पूछताछ की. राणा कपूर को शनिवार को बालार्ड एस्टेट स्थित ईडी ऑफिस में ले जाया गया था. उनके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया है यानी वह देश छोड़कर बाहर नहीं जा सकते.

यह भी पढ़ेंः केरल में कोरोना वायरस के 5 नए मामले, देश भर में संख्या पहुंची 39

2017 में यस बैंक ने 6355 करोड़ रुपये एपीए यानी बैड लोन कैटिगरी में डाल दिए थे. जिसके बाद से बैंक पर आरबीआई को शक शुरू हुआ. लंबे समय तक मामले की जांच चली और नौबत यहां तक आ गई है कि शुक्रवार शाम को आरबीआई ने बैंक पर कई पाबंदियां लगा दीं, जिसके चलते बैंक के ग्राहकों को परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं. बैंक के ग्राहक के महीने में सिर्फ 50 हजार की रकम खाते से निकाल सकते हैं. बहरहाल, बैंक को बचाने के लिए SBI ने प्लान पेश किया है और बैंक इसमें 49% स्टेक खरीद सकता है. बैंक ने कहा कि वह 2450 करोड़ रुपये बैंक में निवेश कर उसे संकट से उबारेगा. हालांकि बैंक के कर्मियों के सैलरी इंक्रीमेंट को लेकर बैंक ने इस साल के लिए नो कहा है.