logo-image

Yes Bank: अनिल अंबानी से पूछताछ के लिए ED ने फिर जारी किया समन

अनिल अंबानी ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए आज आने से इनकार कर दिया था

Updated on: 16 Mar 2020, 08:23 PM

नई दिल्ली:

येस बैंक (yes Bank) को लेकर अनिल अंबानी की परेशानी कम नहीं हो रही है. ईडी ने अनिल अंबानी (Anil Ambani) से पूछताछ के लिए फिर नोटिस जारी किया है. ईडी बृहस्पतिवार को अनिल अंबानी से पूछताछ करेगी. ईडी सूत्रों के मुताबिक येस बैंक घोटाला मामले में ईडी ने अनिल अंबानी को बृहस्पतिवार के लिए फिर से पूछताछ का नोटिस जारी किया है. इससे पहले अनिल अंबानी को आज के लिए नोटिस जारी किया गया था, लेकिन अनिल अंबानी ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए आज आने से इनकार कर दिया था.

यह भी पढ़ें- अमित मालवीय ने किया खुलासा, कांग्रेस ने गुजरात BJP नेता को तोड़ने की कोशिश की थी, लेकिन अब...

अनिल अंबानी के समूह की कंपनियां बड़े कर्जधारकों में हैं

येस बैंक के प्रबंधक राणा कपूर एवं अन्य के खिलाफ जारी मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) जांच के संबंध में अनिल अंबानी (Anil Ambani) को समन जारी किया है. अधिकारियों ने सोमवार को इसकी जानकारी दी. अधिकारियों ने कहा कि यस बैंक से लिये गये कर्ज में से जो खाते गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (NPA) में तब्दील हो गये, उनमें अनिल अंबानी के समूह की कंपनियां बड़े कर्जधारकों में हैं. इस कारण उन्हें ईडी के मुंबई कार्यालय में सोमवार को उपस्थित होने को कहा गया है.

यह भी पढ़ें- ट्रंप अपने साथ भारत लाए थे कोरोना वायरस : ओमप्रकाश राजभर

कर्ज में 12,800 करोड़ रुपये एनपीए हो गये हैं

अधिकारियों ने बताया कि अंबानी (60) ने कुछ निजी कारणों से उपस्थित होने से छूट की मांग की है और संभव है कि उन्हें नयी तारीख दे दी जाये. अनिल अंबानी की कंपनियों द्वारा येस बैंक से लिये गये कर्ज में 12,800 करोड़ रुपये एनपीए हो गये हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने 6 मार्च को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि अनिल अंबानी समूह, एस्सेल, आईएलएफएस, डीएचएफएल और वोडाफोन येस बैंक के बड़े कर्जदारों में शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- टी20 में दोहरा शतक जड़ने की कुव्वत रखने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं रोहित शर्मा

राणा कपूर अभी ईडी की हिरासत में

अधिकारियों ने कहा कि उन सभी बड़ी कंपनियों के प्रवर्तकों को बुलाया जाएगा, जिनके द्वारा येस बैंक ये लिये गये कर्ज एनपीए हो गये हैं. उन्होंने कहा कि मनी लौंड्रिंग रोकथाम अधिनियम के तहत अनिल अंबानी का बयान दर्ज किया जाएगा. राणा कपूर अभी ईडी की हिरासत में हैं.