logo-image
लोकसभा चुनाव

Year Ender 2023: साल 2023 की 10 प्रमुख घटनाएं, जिसने सभी का ध्यान खींचा 

Year Ender 2023: साल 2023 देश में बड़ा बदलाव लेकर आया. देश में दर्दनाक हादसों के साथ ऐसी घटनाएं हुईं, जिसने देशवासियों को गौरांवित किया.

Updated on: 31 Dec 2023, 08:37 PM

नई दिल्ली:

Year Ender 2023: साल 2023 देश के साथ विश्व में कई बदलाव लेकर आया. देश में दर्दनाक हादसों ने आम जनता को जहां रुलाया, वहीं चंद्रयान-3 की सफलता ने देश को गौरांवित किया. इसी तरह नई संसद ने पूरानी परंपरा को तोड़ा. राजनीति में देखा जाए तो यह साल भाजपा के लिए अच्छा रहा. भाजपा को हिंदी बेल्ट में अच्छी सफलता हासिल हुई. पार्टी ने मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के चुनाव जीते हैं. वहीं बालासोर रेल हादसे में कई लोगों की जान चली गई. इन सभी घटनाओं ने देश की जनता पर तगड़ा प्रभाव डाला.आइए जानने की कोशिश करते हैं देश की दस सबसे बड़ी घटनाओं के बारे में. 

1. देश में नई संसद का निर्माण 

देश को इस वर्ष नया संसद भवन मिला है. 28 मई 2023 को पीएम नरेंद्र मोदी ने सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के एक हिस्से का उद्घाटन किया. इसके साथ अंग्रेजों के वक्त से 1927 में बनी संसद की इमारत से लोकसभा और राज्यसभा को नए संसद भवन में स्थानांतरित किया. 19 सितंबर 2023 को पुराने संसद भवन में एक छोटे कार्यक्रम के बाद आखिरकार संसद की कार्रवाई नए संसद भवन में आरंभ हो गई. पुरानी बिल्डिंग को संग्राहलय बनाने की मंजूरी मिली.  

2. बालासोर ट्रेन हादसा 

ओडिशा के बालासोर में 2 जून 2023 को बड़ा ट्रेन हादसा सामने आया. यहां पर दो ट्रेनें आपस में टकरा गईं. कोरोमंडल एक्सप्रेस बहनागा बाजार रेलवे स्टेशन के नजदीक मेन में जाने के बजाए पूरी रफ्तार से पासिंग लूप में चली गई. यहां पर एक मालगाड़ी से टकरा गई. इस दौरान कोरोनमंडल एक्सप्रेस के 21 डिब्बे बेपटरी हो गए. वहीं इसके तीन डिब्ब दूसरी पटरी से आ रही एसएमवीटी बेंगलुरू-हावड़ा एक्सप्रेस से जा टकराई. इस हादसे में 296 लोगों की मौत हो गई. 

3. सिलक्यारी टनल हादसा

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सिलक्यारी नामक जगह पर नेशनल हाईवे 134 से जोड़ने के लिए सड़क बनाने की प्रक्रिया शुरू हुई. इस दौरान 12 नवंबर को दिवाली वाले दिन टनल का एक भाग अचानक धंस गया. इसमें 41 मजदूर फंस गए. यह सभी 17 दिनों तक टनल में कैद हो गए. 28 नवंबर को मजदूरों को सकुशल बाहर निकाला जा सका. 

4. चंद्रयान-3 की सफलता

चांद के दक्षिणी ध्रुव पर पहली बार 23 अगस्त 2023 को किसी देश ने अपना लैडर और लोवर उतारा. ऐसा करके भारत ने इ​तिहास रच दिया है. अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत ऐसा देश हो गया, जिसने चांद की सतह पर लैंडर और रोवर उतरने में सफलता हासिल की है. चंद्रयान-3 मिशन के तहत चांद के दक्षिणी ध्रुव पर कदम रखकर भारत ने इतिहास रच दिया है. वह  एकलौता देश बना, जिसने साउथ पोल पर आसान लैंडिंग की.  

5. हिमाचल-सिक्किम में प्राकृतिक कहर 

इस वर्ष अगस्त में हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश ने इस साल शिमला, सोलन, हमीरपुर, मंडी, कांगड़ा और सिरमौत में भयंकर तबाही मचाई. बारिश के बाद आई बाढ़ के कारण 335 लोगों की मौत हो गई. 

6. सिक्कम में बादल फटा 

इस तरह से सिक्कम में बादल फटने से आई बाढ़ में 56 लोगों की मौत हो गई. कई दिनों तक स्थानीय लोग और हजारों पयर्टक फंसे रहे. इसमें करीब 30 शव बंगाल में तीस्ता नदी के बेसिन में मिले. वहीं सेना के 22 जवान लापता हो गए. 

7. इजरायल-हमास युद्ध में फंसे भारतीय 

इस साल की शुरूआत में इजरायल और हमास के बीच युद्ध छिड़ गया. आपरेशन अजय की सहायता से 200 से अधिक भारतीयों की वतन वापसी हुई. सरकार की रिपोर्ट के अनुसार, 18 हजार भारतीय इजरायल में रहते थे. हमास के हमले के बाद इजरायली सेना बड़ा अटैक किया. दोनों ओर से करीब 15 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई.  युद्ध अब भी जारी है. 

8. अतीक अहमद की पुलिस हिरासत में मौत 

अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की 15 अप्रैल 2023 को पुलिस हिरासत में हत्या कर दी गई. रात को दस बजे प्रयागराज में ताबड़तोड़ फायरिंग हुई, मीडिया की आड़ में आए तीन युवाओं ने अतीक और उसके भाई पर ताबड़तोड़ हमला किया. दोनों की मौके पर ही मौत हो गई. तीनों हमलावरों को मौके पर ही पकड़ लिया गया.  तीनों हमलावर लवलेश तिवारी, अरुण मौर्य और सनी सिंह पुलिस जेल में बंद हैं. हालांकि अभी तक हत्या के मकसद का खुलासा नहीं हो पाया. 

9. मणिपुर: मैतई-कुकी समाल के बीच हिंसा 

मणिपुर में मैतई और कुकी समाज के बीच जातीय हिंसा ने पूरे देश को शर्मसार कर दिया. दोनों समुदायों के बीच लंबे वक्त तक हिंसा और आगजनी चली. इस घटना में अब तक 150 से अधिक लोगों की मौत हो गई. यहां पर कई माह तक इंटरनेट सेवाए ठप रहीं. 

10. निज्जर की हत्या और भारत-कनाडा के संबंध बिगड़े

भारत का भगोड़ा और खालिस्तानी मुहिम चलाने वाले आतंकी समूह हरदीप सिंह निज्जर की 18 जून 2023 को कनाडा में हत्या कर दी गई थी. उसकी हत्या उसी गुरुद्वारे के बाहर हुई, जिसका वह अध्यक्ष था. इस मामले में कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने 18 सितंबर को हत्याकांड में भारत के शामिल होने की बात कही. यहीं से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया.