logo-image

राष्ट्रपति चुनाव: यशवंत सिन्हा होंगे संयुक्त विपक्ष के उम्मीदवार, कही ये बात

पूर्व केन्द्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) के एक ट्वीट से राजनीतिक जानकारों के बीच काफी हलचल देखने को मिल रही है. इस ट्वीट के बाद यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यशवंत सिन्हा राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष (Opposition) के संयुक्त उम्मीदवार...

Updated on: 21 Jun 2022, 02:09 PM

highlights

  • यशवंत सिन्हा हो सकते हैं राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार
  • विपक्ष में बन सकती है उनके नाम की सहमति
  • शरद पवार के नेतृत्व में 17 विपक्षी पार्टियों की बैठक

नई दिल्ली:

पूर्व केन्द्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) के एक ट्वीट से राजनीतिक जानकारों के बीच काफी हलचल देखने को मिल रही है. इस ट्वीट के बाद यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यशवंत सिन्हा राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष (Opposition) के संयुक्त उम्मीदवार (Presidential candidate) हो सकते हैं. यशवंत सिन्हा अटल बिहारी वाजपेयी की एनडीए सरकार में वित्त मंत्री और विदेश मंत्री का कार्यभार संभाल चुके हैं. यशवंत सिन्हा ने 2018 में बीजेपी को छोड़ा था, वह अब तृणमूल कांग्रेस ( TMC) के उपाध्यक्ष हैं.

राष्ट्र हित में पार्टी से अलग होंगे सिन्हा

मंगलवार सुबह टीएमसी के उपाध्यक्ष यशवंत सिन्हा ने ट्वीट में लिखा कि टीएमसी पार्टी में मुझे इतना सम्मान और प्रतिष्ठा देने के लिए मैं ममता जी का शुक्रगुजार हूं. अब समय आ गया है कि मैं एक बड़े राष्ट्रीय हित में पार्टी से अलग होकर विपक्ष की वृहद एकता के लिए काम करूं. इसी ट्वीट के आधार पर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि शायद उन्हें विपक्ष का राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किया जा सकता है. हालांकि उन्होंने अपने इस ट्वीट के अलावा राष्ट्रपति चुनाव पर कुछ भी कहने से मना कर दिया.

तीन विपक्षी उम्मीदवार वापस ले चुके हैं नाम

बताया जा रहा है कि यशवंत सिन्हा का नाम सामने आने से पहले विपक्ष ने तीन और नेताओं को इस पद के लिए अनुरोध किया था. ये तीन नेता हैं - राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार, जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपालकृष्ण गांधी. पहले दो नेताओं के मना करने के बाद सोमवार को गोपालकृष्ण गांधी ने भी विपक्ष के इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया.

ये भी पढ़ें: राष्ट्रपति चुनाव: बीजेपी पार्लियामेंट बोर्ड का 'मंथन', शरद पवार ने बुलाई विपक्ष की बैठक

शरद पवार की अगुवाई में विपक्षी दलों की बैठक

यशवंत सिन्हा के नाम की इन संभावनाओं के बीच ही विपक्ष मंगलवार को एक बड़ी बैठक कर रहा है. राष्ट्रपति चुनाव के लिए भाजपा के खिलाफ एक मजबूत गठजोड़ पेश करने के लिए इस बैठक में 17 विपक्षी दल (Opposition parties) हिस्सा ले रहे हैं. बैठक की अध्यक्षता राकांपा (NCP) के अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) कर रहे हैं. टीएमसी के एक प्रमुख नेता ने कहा कि कुछ विपक्षी दलों ने पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को विपक्ष का संयुक्त उम्मीदवार बनाने का सुझाव दिया है.