logo-image

यशवंत सिन्हा को समर्थन देने को लेकर माकपा में बढ़ा असंतोष

यशवंत सिन्हा को समर्थन देने को लेकर माकपा में बढ़ा असंतोष

Updated on: 22 Jun 2022, 07:55 PM

कोलकाता:

राष्ट्रपति चुनाव में सर्वसम्मति से विपक्ष के उम्मीदवार के रूप में यशवंत सिन्हा की उम्मीदवारी का समर्थन करने के पार्टी आलाकमान के फैसले को लेकर माकपा में असंतोष पनपने लगा है।

राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के पद से इस्तीफा देने वाले सिन्हा की उम्मीदवारी पर गुस्सा, विशेष रूप से माकपा की बंगाल ब्रिगेड में तीव्र है, जिनके लिए तृणमूल कांग्रेस अभी भी राज्य में सबसे प्रमुख राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी है।

माकपा के राज्यसभा सदस्य, बिकाश रंजन भट्टाचार्य, पश्चिम बंगाल से पार्टी के एकमात्र संसदीय प्रतिनिधि, मीडिया के एक वर्ग के लिए एक टिप्पणी से असंतोष पैदा हुआ।

उन्होंने कहा कि सर्वसम्मति से विपक्ष के उम्मीदवार को सुनिश्चित करने की जल्दबाजी में गलत चुनाव किया गया। उन्होंने कहा, यह सच है कि हमारी पार्टी सभी विपक्षी दलों के बीच एकता चाहती थी। लेकिन मैं अभी इतना ही कह सकता हूं कि उम्मीदवार का चुनाव सही नहीं है।

पार्टी की केंद्रीय समिति के सदस्य भट्टाचार्य ने नाम न छापने की शर्त पर आईएएनएस को बताया कि वैचारिक और उम्मीदवार की विश्वसनीयता दोनों ही ²ष्टि से, यशवंत सिन्हा कम से कम उनकी पार्टी के ²ष्टिकोण से एक गलत विकल्प हैं।

उन्होंने कहा, सिन्हा ने अटल बिहारी वाजपेयी के मंत्रिमंडल में केंद्रीय वित्त मंत्री और विदेश मंत्री के रूप में कार्य किया था। उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए कुछ समय के लिए तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के रूप में अपना कोट उतार दिया है। संख्यात्मक ²ष्टिकोण से, सिन्हा की हार तय है। मुझे यकीन है कि वह अपनी हार के बाद फिर से तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष की कुर्सी ग्रहण करेंगे। ऐसे में, हमारी पार्टी राष्ट्रपति चुनाव प्रक्रिया से दूरी बनाए रख सकती है।

उन्होंने कहा कि 2002 में, यह जानते हुए भी कि वे एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार एपीजे अब्दुल कलाम के खिलाफ एक हारी हुई लड़ाई लड़ रहे हैं, वाम दलों ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा स्थापित आईएनए प्रसिद्धि के कप्तान लक्ष्मी सहगल को मैदान में उतारा।

साथ ही उन्होंने कहा, फिलहाल, हम अपना खुद का उम्मीदवार खड़ा करने या अपनी पसंद के किसी व्यक्ति को खड़ा करने की स्थिति में नहीं हैं। लेकिन कम से कम हम एक ऐसे उम्मीदवार का समर्थन करने से खुद को दूर कर सकते हैं, जिसने भाजपा और तृणमूल कांग्रेस दोनों के साथ काम किया हो।

सिन्हा की उम्मीदवारी का समर्थन करने के पार्टी के फैसले पर सवाल उठाते हुए कई माकपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.