News Nation Logo

चीन श्री लंका से मैरीटाइम सिल्क रोड के लिये बढ़ा रहा नज़दीकी, भारत के लिये चिंता का विषय

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Tripathi | Updated on: 05 Feb 2018, 01:59:12 PM

नई दिल्ली:  

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा है कि वो श्री लंका के साथ संबंधों को मजबूत करने पर ध्यान दे रहे हैं। चीन हिंद महासागर में मैरीटाइम सिल्क रोड परियोजना के निर्माण की योजना को मजबूत कर रहा है।

एकदम पड़ोस में होने के कारण चीन की इस परियोजना को लेकर भारत ने सुरक्षा मुद्दों को ध्यान में रखते हुए आपत्ति भी जाहिर की है। ये परियोजना चीन के महत्वाकांक्षी बेल्ट ऐंड रोड इनिशटिव का हिस्सा है।

श्री लंका की आजादी की 70वीं वर्षगांठ पर वहां के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेना को बधाई संदेश भेजा और उनसे कहा है कि चीन श्री लंका के साथ रणनितिक सहयोग पर प्रगतति के लिये ककाम करना चाह रहे हैं।

उन्होंने कहा, 'मैं चीन-श्रीलंका संबंधों के विकास पर अधिक ध्यान देता हूं और मैं राष्ट्रपति श्री सेना के साथ चीन-श्रीलंका रणनीतिक सहयोग साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए ठोस कोशिशें करने को इच्छुक हूं।'

और पढ़ें: सीजफायर पर शिवसेना ने पूछा - हमारे मिसाइल क्या सिर्फ दिखाने के लिए हैं

शी ने यह भी कहा कि चीन और श्री लंका ने सिल्क रोड इकनॉमिक बेल्ट के संयुक्त निर्माण के लिये 'सार्थक नतीजे' हासिल किये हैं।

सिल्क रोड प्रॉजेक्ट साल 2013 में चीन के प्रस्तावित बेल्ट ऐंड रोड इनिशटिव का हिस्सा है। इसका उद्देश्य ट्रेड के लिए एशिया को यूरोप और अफ्रीका से जोड़ना है। जो प्राचीन समुद्री मार्गों पर आधारित है। इससे पूरी दुनिया में चीन का प्रभाव बढ़ेगा।

और पढ़ें: चीन ने तिब्बत में तैनात किए 51 लड़ाकू विमान, कांग्रेस ने किया दावा

First Published : 05 Feb 2018, 01:39:11 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.