News Nation Logo
Banner

शी चिनफिंग ने कहा, चीन कोविड-19 से निपटने में देशों की हर संभव मदद करेगा

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) ने गुरुवार को कोविड-19 (Covid-19) महामारी के निपटारे पर जी-20 विशेष शिखर बैठक पेइचिंग से वीडियो कांफ्रेंस में भाग लेकर कोविड-19 महामारी को पराजित करने के लिए एक साथ कोशिश करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि नो

IANS | Updated on: 28 Mar 2020, 11:54:49 PM
xi jinping

शी जिनपिंग। (Photo Credit: फाइल फोटो)

बीजिंग:

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) ने गुरुवार को कोविड-19 (Covid-19) महामारी के निपटारे पर जी-20 विशेष शिखर बैठक पेइचिंग से वीडियो कांफ्रेंस में भाग लेकर कोविड-19 महामारी को पराजित करने के लिए एक साथ कोशिश करने का आह्वान किया. शी चिनफिंग ने बल देते हुए कहा कि नोवेल कोरोना वायरस की आपात महामारी के समक्ष चीन सरकार और चीनी जनता ने कठिनाइयों के बावजूद हमेशा जनता की जान की सुरक्षा और शारीरिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देकर महामारी के खिलाफ एक जन युद्ध चलाया.

यह भी पढ़ें- कोरोना का टीका भारत में बनकर होगा तैयार! वैज्ञानिकों ने बढ़ाया कदम 

उन्होंने कहा कि कठोर प्रयासों और भारी बलिदान करने के बाद अब चीन में महामारी की नियंत्रण की स्थिति निरंतर अच्छी हो रही है और जीवन के साथ उत्पादन व्यवस्था की बहाली में तेजी आ रही है, लेकिन हम इसे लेकर सतर्कता कम नहीं कर सकते. वर्तमान में महामारी विश्व भर में फैल रही है. अंतरराष्ट्रीय समुदाय को विश्वास मजबूत कर एकजुट होकर समान कोशिश करने से इस भारी संक्रमणकारी रोग से युद्ध जीतना चाहिए. चीन मानव समुदाय के साझे भविष्य की अवधारणा के मुताबिक अन्य देशों को यथासंभव मदद देने को तैयार है और विश्व आर्थिक स्थिरता के लिए योगदान करेगा.

यह भी पढ़ें- सीतारमण ने कोरोना वायरस से लड़ने के उपायों के लिये सांसद निधि से एक करोड़ रुपये दिये

शी चिनफिंग ने पहले कहा कि जब चीन सबसे कठिन समय में था, तो अंतरराष्ट्रीय समुदाय के बहुत से सदस्यों ने चीन को मदद दी. हम इस मित्रता को हमेशा याद रखेंगे और मूल्यवान समझेंगे. संक्रमणकारी रोग समग्र मानवता का दुश्मन है. कोविड-19 महामारी वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए गंभीर चुनौती है .

उन्होंने कहा कि वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय समुदाय को चौतरफा तौर पर अंतरराष्ट्रीय सहयोग बढ़ा कर महामारी को पराजित करने के लिए मजबूत शक्ति एकत्र करने की जरूरत है. उन्होंने चार सुझाव रखे, जिनमें जी-20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक करना, कारगर अंतरराष्ट्रीय रोकथाम और नियंत्रण करना, अंतरराष्ट्रीय संगठनों की भूमिका का समर्थन करना और अंतरराष्ट्रीय समग्र आर्थिक नीतियों के समन्वय को मजबूत करना शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- टाटा ट्रस्ट, टाटा संस ने कोविड-19 से लड़ने 1500 करोड़ रुपये घोषित किए

कोविड-19 के मुकाबले पर जी-20 देशों की विशेष शिखर बैठक वीडियो कांफ्रेंस के जरिये सऊदी अरब के द्वारा आयोजित की गयी. इस शिखर बैठक ने कोविड-19 के निपटारे पर जी-20 देशों के नेताओं की विशेष बैठक का बयान जारी किया.

First Published : 28 Mar 2020, 11:26:52 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×