logo-image
लोकसभा चुनाव

वुहान : प्रारंभिक कोरोना वायरस मामलों की चिकित्सक फाइलों को सार्वजनिक किया गया

पिछले साल 26 से 29 दिसंबर तक हुपेइ प्रांत के परंपरागत चिकित्सा और पश्चिमी चिकित्सा के मिश्रित अस्पताल के रिस्पेरेटरी विभाग की डाक्टर चांग चीश्येन ने सात अकारण निमोनिया मामले देखे. उन्हें सबसे पहले महामारी का आसार दिखा और अस्पताल को दो बार रिपोर्ट दीं

Updated on: 20 Apr 2020, 02:30 AM

नई दिल्ली:

चीन के वुहान शहर में प्रारंभिक नोवेल कोरोनावायरस (Corona Virus) मामलों की चिकित्सक फाइलों को हाल ही में सार्वजनिक किया गया. चीन में सबसे पहले महामारी की रिपोर्ट करने वाली डाक्टर चांग चीश्येन ने इन मामलों का प्रारंभिक निदान किया. पिछले साल 26 से 29 दिसंबर तक हुपेइ प्रांत के परंपरागत चिकित्सा और पश्चिमी चिकित्सा के मिश्रित अस्पताल के रिस्पेरेटरी विभाग की डाक्टर चांग चीश्येन ने सात अकारण निमोनिया मामले देखे.

उन्हें सबसे पहले महामारी का आसार दिखा और अस्पताल को दो बार रिपोर्ट दीं, जिसके बाद महामारी की रोकथाम का बिगुल बजा. महामारी के सिंहावलोकन करते हुए डॉ. च्यांग चीश्येन ने कहा कि शुरू में लगा कि वह शायद संक्रमण फैलाने वाला रोग था, लेकिन बाद में देखा गया कि उसके फैलने की शक्ति बहुत मजबूत है, फैलने का दायरा बहुत बड़ा है और बीमारी बहुत गंभीर है.

यह भी पढ़ें-Lock Down relaxation: सोमवार से बदलेंगे लॉकडाउन के नियम, जानें क्या करें और क्या नहीं

डॉ. च्यांग चीश्येन ने कहा कि स्थानीय बीमारी रोकथाम और नियंत्रण केंद्र की प्रतिक्रिया बहुत तेज थी. उन्होंने 27 दिसंबर को मामलों की रिपोर्ट की. उस दिन दोपहर बाद ही केंद्र के लोगों ने अस्पताल आकर संक्रमणकारी रोग की जांच शुरू की. 29 दिसंबर को फिर एक बार रिपोर्ट करने के बाद केंद्र के लोग फिर आये.

यह भी पढ़ें-Lock Down in Pakistan: कंगाल पाकिस्तान में एक और शर्मनाक वाक्या, सुनकर आपकी रूह कांप जाएगी

डॉ. च्यांग चीश्येन ने कहा कि रोग की पहचान के लिए एक प्रक्रिया होती है. इसका साफ पता लगने से पहले कुछ कहा नहीं जा सकता. इस पर हमें वैज्ञानिक और सावधान रुख अपनाना चाहिए.