logo-image

World Richest Beggar: दुनिया का सबसे अमीर भिखारी भारत में, करोड़ों की संपत्ति का है मालिक

दुनिया का सबसे अमीर भिखारी भारत से है. ये भिखारी मुबंई का है जिसका नाम भारत जैन है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत जैन छत्रपति शिवाजी टर्मिनस और अजाद मैदान में भीख मांगने का काम करता है.

Updated on: 15 Feb 2024, 08:02 PM

नई दिल्ली:

World's Richest Beggar: जब भी आप किसी भिखारी के बारें में सोचते हैं तो एक ही तस्वीर सामने आती होगी. इसमें फटे पुराने कपड़े, गरीबी के हालत में शख्स और एक कटोरा. लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया का सबसे अमीर भिखारी भारत से ही है. मध्य प्रदेश के इंदौर से एक ऐसा ही मामला सामने आया है. यहां एक भिखारी भीख मांगकर अपना जीवन चला रहा है. लेकिन वो समान्य भिखारी नहीं है उसकी हर दिन की कमाई 5.5 हजार रुपए है. लेकिन हैरानी तब हुई जब उसने मात्र 45 दिनों के अंदर अपने बैंक खाते में 2.5 लाख से अधिक की राशि जमा की. जानकारी के अनुसार ये एक महिला भिखारी है जो इंदौर के लवकुश चौक पर भीख मांगने का काम करती है. 

दुनिया का सबसे अमीर भिखारी

दुनिया का सबसे अमीर भिखारी भारत से है. ये भिखारी मुबंई का है जिसका नाम भारत जैन है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत जैन छत्रपति शिवाजी टर्मिनस और अजाद मैदान में भीख मांगने का काम करता है. कहा जाता है कि भारत के पास मुंबई और पुणे में करोड़ों की जमीन और कई आलीशान मकान है. वहीं उसके बच्चे नॉर्मल स्कूल में नहीं बल्कि कॉन्वेंट स्कूल में पढ़ते हैं. इतना ही नहीं वो खुद भी मुंबई एक आलीशान फ्लैट में रहता है जिसकी कीमत 1 करोड़ 20 लाख रुपए है. हर साल वो भीख मांगकर करोड़ों रुपए की कमाई करते हैं. वो इन पैसों से एक अलग बिजनेस भी कर रहा है. इतना ही नहीं इसे कई अन्य जगहों पर भी निवेश कर रहा है. इतनी सपत्ति होने के बाद भी वो भीख मांगने का काम जारी रखा है. 

कमाई करोड़ों में

उसका पूरा परिवार उसके भीख मांगने के काम के खिलाफ है लेकिन वो इसे छोड़ने की बजाए जारी रखने के पक्ष में है. आपको बता दें कि भारत जैन के परिवार में कुल 7 सदस्य है. इसमें उसकी पत्नी, दो बेटे, पिता और उसका एक भाई शामिल है. मीडिया रिपोर्ट की माने तो हर महीने वो सिर्फ भीख मांगने के काम से 75 हजार से अधिक की कमाई करता है. हर दिन का हिसाब लगाए तो ये औसतन 25सौ रुपए होते हैं. वहीं उसकी सलाना कमाई 9 लाख रुपए है. अगर उसकी कमाई की ओर ध्यान दें तो किसी भी सी ग्रेड सरकरी कर्मचारी की सैलरी से ज्यादा है. वहीं किसी भी आम शख्स के लिए आम बात नहीं है.