logo-image

'विश्व शौचालय दिवस' के अवसर पर पीएम मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन को दोहराया

रविवार को विश्व शौचालय दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश स्वच्छता सुधार को लेकर केन्द्र सरकार की प्रतिबद्धता को फिर से सुनिश्चित किया है।

Updated on: 19 Nov 2017, 11:10 AM

highlights

  • संयुक्त राष्ट्र महासभा ने साल 2013 में 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस मनाने का निर्णय किया था
  • 'सतत विकास लक्ष्य' के तहत साल 2030 तक सबको अच्छी तरह से प्रबंधित घरेलू शौचालय सुनिश्चित करना लक्ष्य

नई दिल्ली:

19 नवंबर को दुनिया के कई देश 'विश्व शौचालय दिवस' मना रहे हैं। रविवार को विश्व शौचालय दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश स्वच्छता सुधार को लेकर केन्द्र सरकार की प्रतिबद्धता को फिर से सुनिश्चित किया है।

प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर एक छोटी वीडियो क्लिप को शेयर किया है, जिसमें वे देश के अंदर खुले में शौच को खत्म करने के महत्व और स्वच्छ भारत अभियान के तहत बने शौचालयों के विस्तार को दोहराते दिख रहे हैं।

इसके अलावा उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'मैं उन सभी व्यक्तियों और संगठनों की प्रशंसा करता हूं, जो भारत के विभिन्न हिस्से में अधिक शौचालयों का निर्माण करने की दिशा में काम कर रहे हैं। उनका अमूल्य योगदान स्वच्छ भारत मिशन को मजबूत बल दे रहा है।'

उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2013 में 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस मनाने का प्रस्ताव पारित किया था और यह संयुक्त राष्ट्र-जल द्वारा सरकारों और सहयोगियों के साथ मिलकर स्वच्छता के वैश्विक संकट पर काम कर रही है।

मौजूदा वक्त में 4.5 बिलियन लोग बिना घरेलू शौचालयों के रह रहे हैं। 2015 में लांच हुए 'सतत विकास लक्ष्य' योजना के तहत साल 2030 तक सबको अच्छी तरह से प्रबंधित घरेलू शौचालय सुनिश्चित करना लक्ष्य है।

पिछले महीने भारत में भी स्वच्छ भारत अभियान लागू हुए तीन साल पूरे हुए थे, इस योजना के तहत 2019 तक 'स्वच्छ भारत' बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

और पढ़ें: केन्द्र सरकार जल्द खत्म कर सकती है बैंक चेक बुक की सुविधा: सीएआईटी