News Nation Logo
Banner
Banner

गांधी जयंती: लेह में दुनिया के सबसे बड़े खादी के तिरंगे का अनावरण, वजन जान हैरान रह जाएंगे

लेह में हाथ से बने तिरंगे झंडे को लगाया गया. लेह की जनस्कार पहाड़ी पर लगाया गया. तिरंगा पर पुष्प वर्षा की गई.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 02 Oct 2021, 12:25:06 PM
tiranga

गांधी जयंती: लेह में दुनिया के सबसे बड़े खादी के तिरंगे का अनावरण (Photo Credit: ANI )

highlights

  • दुनिया के सबसे बड़े खादी के तिरंगे का अनावरण
  • लेह में लगाया गया दुनिया का सबसे बड़ा तिरंगा
  • तिरंगे का वजन 1400 किलोग्राम है 

नई दिल्ली :

गांधी जयंती पर दुनिया के सबसे बड़े खादी के तिरंगे का अनावरण किया गया. लेह में हाथ से बने तिरंगे झंडे को लगाया गया. लेह की जनस्कार पहाड़ी पर लगाया गया. तिरंगा पर पुष्प वर्षा की गई. इस तिरंगे का वजन 1400 किलो ग्राम है. इसकी लंबाई 225 फीट और चौड़ाई 125 फीट है.  खादी से बने इस तिरंगे का अनावरण सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे और लद्दाख के लेफ्टिनेट गवर्नर आर के माथुर ने किया. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस झंडे को खादी विकास बोर्ड और मुंबई की एक प्रिंटिंग कंपनी ने मिलकर बनाया है. इस झंडे को 8 अक्टूबर को एयरफोर्स डे पर हिंडन ले जाया जाएगा. 

आर्मी चीफ जनरल एम एम नरवणे दो दिन के लिए लद्दाख दौरे पर पहुंचे हैं. उन्होंने मौजूदा सुरक्षा स्थिति और संचालन संबंधी तैयारियों के बारे में जानकारी ली. इसके साथ ही सेना आक उत्साहवर्धन भी किया.

आर्मी चीफ ने मीडिया से बातचीत में चीन को लेकर कहा कि पिछले 6 महीनों में स्थिति काफी सामान्य रही है. हमें उम्मीद है कि अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में 13वें दौर की वार्ता होगी और हम इस बात पर आम सहमति पर पहुंचेंगे कि 'डिसएंगेजमेंट' कैसे होगा.

इसे भी पढ़े:कोरोना का खौफ हुआ कम, 24 घंटे में आए 24354 नए केस

उन्होंने आगे कहा कि चीन ने हमारे पूर्वी कमान तक पूरे पूर्वी लद्दाख और उत्तरी मोर्चे पर काफ़ी संख्या में तैनाती की है. निश्चित रूप से अग्रिम क्षेत्रों में उनकी तैनाती में वृद्धि हुई है जो हमारे लिए चिंता का विषय बना हुआ है.

First Published : 02 Oct 2021, 12:00:36 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.