logo-image

सामने आया दुनिया का पहला बैलिस्टिक हेलमेट, AK-47 की गोलियां भी होंगी बेअसर

भारतीय सेना के मेजर अनूप मिश्रा ने बैलिस्टक हेल्मेट Abhedya-1 को दिखाते हुए दावा किया कि ये हेल्मेट 10 मीटर की रेंज से दागे गए AK-47 बुलेट से जवानों की सुरक्षा करेगा

Updated on: 09 Feb 2020, 12:19 PM

नई दिल्‍ली:

जम्मू-कश्मीर में लगातार सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ होती रहती है. इसमें कई जवान भी शहीद हो जाते हैं ऐसे में जवानों की सुरक्षा के लिए ऐसा दनिया का ऐसा पहला बैलिस्टिक हेलमेट विकसित किया गया है जो 10 मीटर की रेंज से दागे गए AK-47 बुलेट से भी सुरक्षा दे सकता है. भारतीय सेना के मेजर अनूप मिश्रा ने बैलिस्टक हेल्मेट Abhedya-1 को दिखाते हुए दावा किया कि ये हेल्मेट 10 मीटर की रेंज से दागे गए AK-47 बुलेट से जवानों की सुरक्षा करेगा. इसके साथ ही एक फुल बॉडी बुलेट प्रूफ जैकेट भी विकसित की गई है. दावा किया जा रहा है कि इस जैकेट से स्नाइपर राइफल की गोलियों से बचा जा सकेगा.

मेजर अनूप मिश्रा ने लखनऊ में आयोजित डिफेंस एक्सपो में इस सभी चीजों को प्रदर्शति किया. इसके अलावा मेजर अनूप मिश्रा ने आर्मी इंस्टीट्यूट और एक निजी फर्म द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किए गए स्वदेशी ’पार्थ’ गन शॉट लोकेटर डिवाइस भी दिखाया. दावा किया जा रहा है कि यह 400 मीटर की दूरी से बुलेट की सटीक स्थिति का पता लगा सकता है और तेजी से आतंकवादी को खोजने और बेअसर करने में मदद करेगा.

‘पार्थ’ गन शॉट लोकेटर डिवाइस की कीमत लगभग 3 लाख रुपये बताई जा रही है. 

आपको बता दें कि राजधानी लखनऊ में बीते 5 फरवरी से एशिया के सबसे बड़े डिफेंस एक्सपो का आयोजन शुरू हुआ है. जिसमें देश-दुनिया की 1028 शीर्ष रक्षा निर्माता कंपनियों के साथ करीब 40 देशों के रक्षामंत्री और सैन्य प्रमुख इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लखनऊ पहुंचे. इस दौरान रक्षा निर्माता कंपनियों के साथ भारत में बने न सिर्फ अत्याधुनिक हथियारों की प्रदर्शनी लगाई गई, बल्कि इस दौरान भारच में निर्मित सैन्य हथियारों, टैंकों, तोपों और फाइटर जहाजों के साथ हेलीकाप्टरों के जरिए सैन्य कार्रवाई का लाइव डेमो भी दिखाया दया.

डिफेंस एक्सपो-2020 में भारतीय सेना द्वारा टी-90 भीष्म टैंक, बीएमपी, सरफेस माइन क्लियरिंग सिस्टम (SMCS), ब्रिज लेयर टैंक, फुल विड्थ माइन प्लग (FWMP), 155mm बोफोर्स तोप, एंटी टैंक गाईडेड मिशाइल लांचर, चीता हेलीकाप्टर, हाई मोबलिटी वेहिकल (HMV), आकाश सरफेस टू एयर मिशाइल, K-9 वज्र, अल्ट्रा लाइट होवित्जर (ULH M-777) पिनाका, इंदिरा रडार, एडवांस लाइट हेलीकाप्टर ध्रुव प्रर्दशन किया जा रहा है. तो वही दूसरी ओर DRDO द्वारा बनाये गये अर्जुन टैंक, माड्यूलर ब्रिजिंग सिस्टम, एडवांस्ड कार्बन कम्पोजिट माड्यूलर ब्रिजिंग सिस्टम, व्हील्ड आर्मोर्ड प्लेटफार्म, काउंटर माइन फ्लेल (CMF), मीडियम पावर रडार, रिमोटली आपरेटेड व्हीकल (ROV) समेत तमाम अत्याधुनिक हथियारों की प्रदर्शनी लगाई गई.