News Nation Logo
Banner

World earth day 2019: अगर अपने बच्चों के लिए पृथ्वी बचानी है, तो आज ही करें ये काम

इंसान को जीवन देने वाली सबसे खूबसूरत चीज पृथ्वी है. जिस पृथ्वी ने इंसानों को जीवन दिया है. ये उसी पृथ्वी को नष्ट करने में लगे हुए हैं. सीमित प्राकृतिक संसाधनों का इतनी तेजी से दोहन हो रहा है कि जिस चीज को साल भर चलना चाहिए वो उससे पहले ही खत्म होती जा रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 22 Apr 2019, 05:44:27 PM
earth day

earth day

नई दिल्ली:

इंसान को जीवन देने वाली सबसे खूबसूरत चीज पृथ्वी है. जिस पृथ्वी ने इंसानों को जीवन दिया है. ये उसी पृथ्वी को नष्ट करने में लगे हुए हैं. सीमित प्राकृतिक संसाधनों का इतनी तेजी से दोहन हो रहा है कि जिस चीज को साल भर चलना चाहिए वो उससे पहले ही खत्म होती जा रही है. इसी को अर्थ ओवरशूट कहा जाता है. हर साल 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाया जाता है.

आज पूरी दुनिया में पृथ्वी दिवस 2019 (World Earth Day 2019) मनाया जा रहा है. इस दिन लोग जीव-जंतुओं को पृथ्वी पर उनके हिस्से का स्थान और अधिकार देने का संकल्प लेते हैं. लेकनि संकल्प लेने से ही काम नहीं चलेगा. आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप पृथ्वी को बचा सकते हैं. यह तरीके हैं तो बहुत छोटे, लेकिन वो कहते हैं न 'बूंद-बूंद से सागर बनता है'.

धरती को बचाने के उपाय

जल संरक्षण 

धरती को बचाने में जल संरक्षण बेहद अहम भूमिका निभाता है. पानी की बरबादी हमारे भूमंडल के बिगड़ते हालात के लिए जिम्मेदार है. लोगों को ज्यादा से ज्यादा पानी बचाना चाहिए. धरती के नीचे से पानी निकाल कर सिंचाई करने से अच्छा है कि नहरों का इस्तेमाल किया जाए. ताकि भू-गर्भ जल की कमी न हो.

कम से कम केमिकल का इस्तेमाल

लोगों को कम से कम केमिकल का इस्तेमाल घरों में करना चाहिए. नहाने, कपड़े धोने, बर्तन धोने, हाथ धोने में इस्तेमाल किए जाने वाला केमिकल नाली के रास्ते बड़े नालों से होता हुआ नदियों में मिलेगा. जिससे नदियां प्रदूषित होंगी.

बिजली का कम इस्तेमाल

पृथ्वी को बचाने के लिए बिजली का कम इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है. आज के समय में बिजली बनाने में कोयला और प्राकृतिक गैसों का सर्वाधिक इस्तेमाल होता है. इन पदार्थों को ज्यादा से ज्यादा जलाने से पर्यावरण प्रदूषण होता है. परमाणु संयंत्रों से बिजली बनती है जो पर्यावरण के लिए और खतरनाक होता है. इसलिए घर को गर्म करने या पानी गर्म करने में सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करें. घर छोड़ते वक्त सभी उपकरण बंद कर दें. अगर जरूरी न हो तो कपड़े ड्रायर में न सुखाएं.

वायु प्रदूषण को कम करना

पूरी दुनिया में आज बढ़ती वाहनों की संख्या और हवाई जहाजों की मांग से ग्लोबल वार्मिंग बढ़ रही है. वाहनों और हवाई जहाजों से निकलने वाला धुआं प्रदूषण का प्रमुख कारण बन रहा है. अगर ज्यादा दूर न जाना हो तो सायकिल का इस्तेमाल करना चाहिए. अगर सायकिल न चला सकें तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें.

कचरा प्रबंधन

कचरे का प्रबंधन धरती को बचाने में एक अहम भूमिका निभाता है. कोशिक करें कि घरों में जो कचरा निकले वह गलने वाला हो. गीले और सूखे कचरे को अलग अलग फेंके. पॉलीथिन बैग का कम इस्तेमाल करें. अगर सामान खरीदने बाजार जाएं तो घर से ही बैग लेकर जाएं.

First Published : 22 Apr 2019, 05:44:19 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो