logo-image

दिल्ली में आयोजित किया जाएगा विश्व डेयरी शिखर सम्मेलन 2022

दिल्ली में आयोजित किया जाएगा विश्व डेयरी शिखर सम्मेलन 2022

Updated on: 22 Apr 2022, 11:50 AM

आनंद/ नई दिल्ली:

अंतर्राष्ट्रीय डेयरी महासंघ द्वारा आयोजित होने वाला विश्व डेयरी शिखर सम्मेलन 2022 सितंबर महीने में दिल्ली में आयोजित किया जाएगा, इसकी घोषणा गुरुवार को की गई।

कोविड-19 महामारी के कारण दो साल के बाद, शिखर सम्मेलन का 2022 संस्करण 12-15 सितंबर से व्यक्तिगत रूप से आयोजित किया जाएगा। आईडीएफ ने घोषणा करते हुए कहा कि इसने वैश्विक डेयरी क्षेत्र के प्रमुख वार्षिक कार्यक्रम के लिए पंजीकरण खोला है।

पोषण और आजीविका के लिए डेयरी विषय के तहत, डब्ल्यू2022 कार्यक्रम में कई वैज्ञानिक, तकनीकी, व्यावसायिक और विपणन सत्र शामिल होंगे, जिसमें दुनियाभर के डेयरी विशेषज्ञ, नेता और इच्छुक हितधारक डेयरी क्षेत्र के बारे में जुड़ेंगे, सीखेंगे और विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

आईडीएफ, डेयरी श्रृंखला के सभी हितधारकों के लिए वैज्ञानिक और तकनीकी विशेषज्ञता का प्रमुख स्रोत है। 1903 से, आईडीएफ ने दुनिया को सुरक्षित और टिकाऊ डेयरी उत्पादों से मदद करने के तरीके पर वैश्विक सहमति तक पहुंचने के लिए डेयरी क्षेत्र के लिए एक तंत्र प्रदान किया है।

भारत ने आखिरी बार वर्ष 1974 में अंतर्राष्ट्रीय डेयरी कांग्रेस की मेजबानी की थी।

अध्यक्ष, राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) और सदस्य सचिव आईएनसी-आईडीएफ, मीनेश शाह ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश है और यह उपलब्धि लाखों छोटे और सीमांत डेयरी किसानों के माध्यम से हासिल की गई है, जिनके लिए डेयरी एक आजीविका का महत्वपूर्ण स्रोत है। पिछले 50 वर्षों में भारतीय डेयरी क्षेत्र का जबरदस्त परिवर्तन देखने लायक है और हम आईडीएफ वल्र्ड डेयरी समिट 2022 की मेजबानी करने के लिए उत्सुक हैं।

आईडीएफ के अध्यक्ष, पियरक्रिस्टियानो ब्रेजाले ने कहा कि अटेंडेंट के पास नवीनतम विज्ञान और अनुसंधान, नवाचार और प्रौद्योगिकी, और डेयरी क्षेत्र में लागू होने वाले अच्छे अभ्यासों के साथ-साथ व्यापार और विपणन में अत्याधुनिक तक पहुंच होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.