logo-image

World Bank Report: विश्व बैंक ने की भारत की भारत की तारीफ, बताया कितनी होगी GDP ग्रोथ

वहीं इकॉनोमिस्ट का कहना है कि एशिया के विभिन्न देश दुनिया के अन्य देशों से बेहतर कर रहे हैं लेकिन वो इससे बढ़िया प्रदर्शन कर सकते हैं.

Updated on: 01 Apr 2024, 09:26 PM

नई दिल्ली :

World Bank Report: देश की इकॉनमी तेजी से बढ़ रही है. देश में विकास की रफ्तार दुनिया में सबसे अधिक है. न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया भर की तमाम एजेंसियां भारते जीडीपी ग्रोथ रेट के बारे में बात कर चूकी है. कहा जा रहा है कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है. अब इस बात पर मुहर वर्ल्ड बैंक ने लगाई है. आपको बता दें कि इससे पहले इंटरनेशनल मॉनिट्री फंड ने भी भारत की तारीफ की थी. विश्व बैंक का कहना है कि दुनिया के बड़े मुल्कों की अर्थव्यवस्था जहां सही से परफॉर्म नहीं कर रही है वहीं भारत 7 प्रतिशत की जीडीपी ग्रोथ रेट के साथ विकास करेगी. 

विश्व बैंक की ओर से जारी रिपोर्ट में कह गया है कि इस साल एशियाई देशों की इकॉनमी अन्य साल की अपक्षा इस साल कमजोर प्रदर्शन करेंगे. हालांकि ये बढ़िया प्रदर्शन कर सकती हैं. विश्व बैंक ने इसके पीछे की वजह लोन, ट्रेड बैरियर, पॉलिसी में स्थिरता जैसे कारणों की वजह से इनके विकास के रफ्तार में कमी देखने को मिलेगा. इसके साथ ही विश्व बैंक का कहना है कि इन देशों को एजूकेशन में, सोशल सिक्योरिटी जैसे सेक्टर में निवेश करना चाहिए. इसकी वजह से देश के विकास को रफ्तार मिलेगा.

एशियाई देश अच्छा कर सकती है

हालांकि, विश्व बैंक का कहना है कि एशिया की इन देशों ने कोरोना काल के रफ्तार को पार कर लिया है. इसके साथ ही ये देश दुनिया के दूसरे देशों के मुकाबले अच्छा कर रहे हैं. विश्व बैंक का कहना है कि जीएसटी ट्रेड में इजाफा और सेंट्रल बैंक के द्वारा ब्याज दरों में कमी देश के विकास में अहम भूमिका निभाने वाली है. वहीं इकॉनोमिस्ट का कहना है कि एशिया के विभिन्न देश दुनिया के अन्य देशों से बेहतर कर रहे हैं लेकिन वो इससे बढ़िया प्रदर्शन कर सकते हैं. वहीं दूसरी ओर चीन की इकॉनमी सही से विकास नहीं कर पा रही है. उसकी अर्थव्यवस्था जोखिम केटेगरी में जा चूकी है. आईएमएफ के मुताबिक चीन इस साल 4.6 फिसदी से बढ़ेगा.