News Nation Logo
Banner

महिलाओं की भूमिका अब ज्यादा वजनदार होती है, ग्लैम डॉल की तरह नहीं होती : जेनेलिया देशमुख

महिलाओं की भूमिका अब ज्यादा वजनदार होती है, ग्लैम डॉल की तरह नहीं होती : जेनेलिया देशमुख

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 30 Aug 2021, 01:20:01 PM
Women role

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्टर रितेश और जेनेलिया देशमुख का कहना है कि पिछले कुछ वर्षों में बॉलीवुड में महिला एक्टर के लिए कुछ स्वागत योग्य बदलाव हुए हैं। जेनेलिया ने आईएएनएसलाइफ को बताया कि फिल्मों में महिलाओं को अधिक महत्व दिया जा रहा है, उनकी भूमिकाओं को अधिक परिप्रेक्ष्य दिया जाता है, अब उनके साथ ग्लैम डॉल के रूप में व्यवहार नहीं किया जाता है।

यह कहते हुए कि वह खुश हैं कि सिनेमा समय के साथ विकसित हुआ है, अभिनेता-निर्माता कहते हैं कि यह एक नारीवादी होने की वजह से नहीं हुआ है। मेरे अनुसार, आप बेहतर सिनेमा तब बनाते हैं जब आप दोनों पक्षों महिला और पुरुष पर विचार करते हैं। उद्योग सही रास्ते पर आगे बढ़ रहा है, और मुझे भविष्य में और बदलाव देखने की उम्मीद है।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह जेंडर को बेहतरी के लिए बदलते हुए देखते हैं, खासकर सिनेमा में?

रितेश ने कहा कि ऐसे कई प्रगतिशील फिल्म निर्माता हैं जिन्होंने उन विषयों पर फिल्में बनाने के लिए साहसिक कदम उठाया है जो शायद संदिग्ध थे, लेकिन जब आप उन पर जनता की प्रतिक्रिया देखते हैं, तो यह बेहद रोमांचक होता है।

रितेश ने हाल ही में रिलीज हुई नीना गुप्ता-स्टारर बधाई हो का हवाला दिया, जिसकी कहानी एक युवक की माँ के इर्द-गिर्द घूमती है, जो 60 साल की उम्र में मां बनती है।

मुख्य मुख्य एक्टरों को इस तरह की भूमिकाएं निभाते हुए देखना और फिल्म को फ्रंट फुट पर देखना अद्भुत है, ताकि अधिक से अधिक लोग खुद को देखें और जज करें।

रितेश के अनुसार, पुरुष अभिनेताओं के लिए यह बहुत लंबे समय तक आसान रहा है चाहे वह विवाहित हो या तलाकशुदा, अविवाहित, इससे कभी भी उनके द्वारा निभाई गई भूमिकाओं या उनके स्टारडम के बारे में लोगों की धारणा पर कोई फर्क नहीं पड़ा है। हालांकि, एक प्रमुख महिला को जब भूमिका की पेशकश की गई तो उन्हें कुछ और कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।

वह कहते हैं कि पिछले 10 वर्षों में, कई प्रमुख अभिनेत्रियाँ ऐसी रही हैं, जिन्होंने समाज की पुरानी धारणा का शिकार हुए बिना बॉक्स ऑफिस पर कुछ आश्चर्यजनक सफलता हासिल की है। यह देखना अद्भुत है कि दर्शकों ने भी उन्हें व्यक्तिगत रूप से स्वीकार किया है।

बॉलीवुड युगल फ्लिपकार्ट वीडियो के लेडीज वर्सेज जेंटलमेन के दूसरे सीजन की सह-मेजबानी कर रहा है। यह एक दिलचस्प शो है, जहां मशहूर हस्तियां दो जेंडर के बारे में कई सवालों पर बहस करती हैं। यह पहली बार है जब यह कपल एक साथ किसी शो को होस्ट कर रहा है।

दोनों अब शो के दूसरे सीजन के लिए कमर कस रहे हैं, जिसके बारे में उनका कहना है कि इसमें अधिक बोल्ड प्रश्न होने वाले हैं। इसमें करण कुंद्रा, निया शर्मा, प्रिंस नरूला, करिश्मा तन्ना, जैस्मीन भसीन, जय भानुशाली, टेरेंस लुईस, आशा नेगी, काम्या पंजाबी और देबोलिना जैसे सेलेब्स दिखाई देंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 30 Aug 2021, 01:20:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.