logo-image

Women Reservation Bill: राहुल गांधी ने संसद पहुंचने की बताई ये बड़ी वजह, जानें विपक्षी नेताओं ने क्या कहा? 

Women Reservation Bill 2023 : मोदी सरकार ने संसद के निचले सदन में महिला आरक्षण बिल 2023 पेश किया है. लोकसभा में महिला आरक्षण बिल (नारी शक्ति वंदन अधिनियम) पर चर्चा चल रही है.

Updated on: 20 Sep 2023, 05:43 PM

नई दिल्ली:

Women Reservation Bill 2023 : मोदी सरकार ने संसद के निचले सदन में महिला आरक्षण बिल 2023 पेश किया है. लोकसभा में महिला आरक्षण बिल (नारी शक्ति वंदन अधिनियम) पर चर्चा चल रही है. इस विधेयक को लेकर सत्ता पक्ष के साथ विपक्षी दलों के नेता अपने अपने विचार व्यक्त कर रहे हैं. इसी क्रम में कांग्रेस सांसद राहुल गांधीबुधवार को लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पर बहस में बोलेंगे. राहुल गांधी ने कहा कि मैं संसद में बोलूंगा और इसीलिए यहां आया हूं. 

यह भी पढ़ें : Women Reservation Bill: जानें मिताली राज-मैरी कॉम समेत महिला खिलाड़ियों ने क्या कहा है?

जानें कांग्रेस का क्या मत है?

महिला आरक्षण बिल पर लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हम सब इसका समर्थन करते हैं. समर्थन करने के साथ-साथ सुझाव देना हमारा फर्ज़ बनता है. किसी ने भी इसका विरोध नहीं किया है.

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने राजस्थान में कहा कि बीजेपी मुद्दों से भटकाने की कोशिश करती है. लोगों को गुमराह करने के लिए तरह-तरह के मुद्दे उठाती है ताकि वे सवाल न पूछ सकें. अभी वे महिला आरक्षण बिल लाए हैं इसमें संशोधन करने की क्या जरूरत थी? जो बिल हमने पहले राज्यसभा में पास करवाया था उसे पास करवाते. ये अब 6 साल बाद लागू किया जाएगा. पहले जनगणना होगी, फिर परिसीमन होगा और फिर कानून लागू होगा. अगर उनकी मंशा साफ होती तो वे अभी ही ऐसा कर सकते थे. 

जानें कपिल सिब्बल ने क्या कहा?

महिला आरक्षण बिल पर सांसद कपिल सिब्बल ने कहा कि परिसीमन के बिना क्या ये (BJP) बिल पारित कर देंगे? हम तैयार हैं. जनगणना और परिसीमन की बात तो आपने की है. हम तो पहले से ही तैयार हैं. हम हमेशा से ही इसके लिए तैयार थे, चाहे हम सत्ता पक्ष में हो या विपक्ष में... ये इसे इसलिए लागू नहीं कर रहे क्योंकि इन्हें मालूम है कि इन्हें यह 2029 में भी नहीं करना. यह तो 2024 के लिए है.

यह भी पढ़ें : Women Reservation Bill: स्मृति ईरानी ने सोनिया गांधी को दिया जवाब, कुछ लोगों ने कहा कि यह हमारा बिल है

जानें शत्रुघ्न सिन्हा का बयान

महिला आरक्षण बिल पर TMC सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि विपक्ष बिलकुल साथ है. इस बिल के लिए सबसे पहले हमारी नेता ममता बनर्जी ने आवाज उठाई थी. यह बिल देर से आया है, लेकिन दुरुस्त आया है. इसमें पेंच बहुत हैं इसलिए बहुत अधिक समर्थन देते हुए भी कुछ लोग बहुत उत्साहित नहीं है और जिस तरह से हम चाह रहे थे उस तरह से भी नहीं आ रहा है.