logo-image

दुनिया को कोरोना वायरस बांटने वाली महिला अभी तक जिंदा, डाक्टर की मौत, यहां जानिए पूरी डिटेल

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में कहर बरपाए हुए है. कोविड 19 से मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. साथ ही इस वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. यह महामारी न जाने कब रुकेगी.

Updated on: 04 Apr 2020, 02:18 PM

New Delhi:

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में कहर बरपाए हुए है. कोविड 19 से मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. साथ ही इस वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. यह महामारी न जाने कब रुकेगी. लेकिन इस बीच क्या आप जानते हैं कि कोरोना वायरस पहली बार किसे हुआ था, जिसने पूरी दुनिया को यह वायरस बांट दिया. यही नहीं क्या आप जानते हैं कि जो वायरस दुनियाभर में कहर बरपा रहा है, उसकी चपेट में जो पहली महिला आई थी, वह अभी तक जिंदा है. 

यह भी पढ़ें : विश्व कप 2011 में कहां थे हिटमैन रोहित शर्मा, विराट कोहली तो टीम में थे

सबसे पहले उस महिला की बात करते हैं, जो पहली बार इस वायरस की चपेट में आई थी. यह तो आप जानते ही हैं कि कोरोना वायरस सबसे पहले चीन के वुहान शहर में फैला था. वहां की करीब 57 साल की महिला वेई गुइजियान को पहली बार कोरोना वायरस हुआ था. यह महिला वुहान में झींगा बेचा करती थी. इसी वेई गुइजियान को कोरोना का पहला मरीज बताया जाता है, जिसने जाने अनजाने दुनियाभर में यह वायरस बांट दिया. आपको बता दें कि यह महिला अब तक जिंदा है और यही नहीं अब तो वह पूरी तरह से ठीक भी हो चुकी है.

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस ने दिया एक और झटका, भारत में होने वाला विश्व कप भी स्थगित

हालांकि यह भी जान लीजिए कि जिस डाक्टर ने इस महिला का इलाज किया था और पहली बार इस बात की पुष्टि की थी कि महिला को कोरोना वायरस हुआ है, वह अब इस दुनिया में नहीं है, यानी उस डाक्टर की मौत हो चुकी है. बताया जाता है कि वुहान के सी फूड मार्केट में झींगे बेचा करती थी और दस दिसंबर 2019 को पहली बार उसकी तबियत खराब हुई थी. वेई गुइजियान के लक्षणों को देखते हुए लग रहा था कि उसे फ्लू हुआ है, जो एक सामान्य बीमारी मानी गई. वेई गुइजियान इलाज के लिए डाक्टर के पास गई और उसकी वहां दवाई दी गई. डाक्टरों ने भी इसे सामान्य बीमारी ही समझा. हालांकि दवाई के बाद भी उसकी तबियत पूरी तरह से ठीक नहीं हुई और हालत बिगड़ती चली गई.

यह भी पढ़ें : धोनी नहीं चाहते थे, टीम इंडिया के लिए खेलें विराट कोहली, जानें पूरा माजरा

खबरों के अनुसार वुहान के ही कई अस्पतालों में उस महिला का इलाज किया गया. यहां तक कि वहां के सबसे बड़े अस्पताल में भी उस महिला का इलाज किया गया. वेई गुइजियान अभी पूरी तरह से ठीक हो भी नहीं पाई थी कि इस बीच पता चला कि जो लक्षण वेई गुइजियान में हैं, उसी तरह के लक्षण वाले कई और मरीज भी सामने आने लगे. इसके बाद डाक्टरों को होश आया और डाक्टरों ने वेई गुइजियान को क्वारंटीन किया गया. कुछ ही समय बाद पता चला कि यह महिला कोरोना वायरस से पीड़ित है और यह सार्स के ही परिवार की एक बीमारी है, जिसने साल 2003-2004 में काफी कहर बरपाया था और बड़ी संख्या में लोगों की जान चली गई थी.

यह भी पढ़ें : देश में कोरोना वायरस से 68 लोगों की मौत, अब तक 2,902 मरीज सामने आये

एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया था कि 31 मार्च 2019 तक चीन में करीब 250 लोग इस वायरस के प्रकोप में आ गए थे. मीडिया रिपोर्ट में भी इस महिला को कोरोना वायरस का पहला मरीज माना गया था, हालांकि चीन ने इससे साफ इन्कार कर दिया था. हालांकि इस महिला ने भी खुद कहा था कि अगर चीन ने समय रहते कोरोना वायरस को लेकर सही समय पर कदम उठाए होते तो आज इतने लोगों की मौत न हुई होती.

यह भी पढ़ें : अमेरिका, इटली और स्पेन में लगे लाशों के ढेर, जानें किस देश में अब तक कितनों की जान गई

आपको बता दें कि पूरी दुनिया में इस वक्त 205 देश इस बीमारी की चपेट में हैं. अब तक कुल 1,117, 860 लोग इस बीमारी की चपेट में हैं. दुनियाभर में अब तक 59 हजार से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इटली कि बात करें तो वहां अब तक 119,827 मामले सामने आये हैं और 14,681 कि मौत हो चुकी है जबकि 19,758 मरीज ठीक हो चुके हैं. स्पेन में भी इस महामारी का बहुत दुष्प्रभाव पड़ा है. वहां 119,199 मामले सामने आ चुके हैं और 11,198 लोगों कि मौत हो चुकी है, जबकि 30,513 मरीज ठीक हो चुके हैं.