logo-image

NRC में नाम न होने की अफवाह पर महिला ने किया सुसाइड, बाद में सामने आई सच्चाई

असम (Assam) में नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजंस (National Register of Citizens) की फाइनल लिस्ट जारी कर दी गई है.

Updated on: 31 Aug 2019, 10:05 PM

नई दिल्ली:

असम (Assam) में नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजंस (National Register of Citizens) की फाइनल लिस्ट जारी कर दी गई है. इस सूची में शामिल होने के लिए 3,30,27,661 लोगों ने फार्म भरा था, जिनमें से 3,11,21,004 लोगों को शामिल किया गया है, जबकि 19,06,657 लोगों को लिस्ट से बाहर कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि इनमें वो लोग भी शामिल हो गए हैं, जिन्होंने इसके लिए आवेदन भी नहीं किया था. ऐसे में जिन लोगों का नाम लिस्ट में नहीं है वे काफी तनाव में हैं.

यह भी पढ़ेंःSBI ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी! 1 सितंबर को इन चीजों पर मिलने वाला बंपर फायदा, बचेंगे बहुत रुपए

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इसी बीच एक 60 साल की महिला ने लिस्ट में अपना नाम ना सुनकर सुसाइड कर लिया है. पहले किसी ने महिला को बताया था कि लिस्ट में उसका नाम नहीं है. हालांकि, बाद में पता चला कि महिला का नाम लिस्ट में था. ये घटना असम के सोनितपुर जिले की है. 60 वर्षीय सयारा बेगम को बताया गया कि एनआरसी की लिस्ट में उनका नाम नहीं है, जिसके बाद उसने कुएं में छलांग लगा दी. महिला को कुएं से निकालकर अस्पताल ले जाया गया, लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी.

यह भी पढ़ेंःकानून बनाने के बाद भी नहीं रुक रहे तीन तलाक के मामले, बिजनौर में भरी पंचायत में दिया ट्रिपल तलाक

महिला के पति शमशेर अली ने बताया कि एनआरसी की आखिरी लिस्ट को लेकर महिला पहले से ही तनाव में थी. दरअसल, 30 जुलाई 2018 को प्रकाशित सूची में उसके पति और दोनों बेटों का नाम नहीं था. महिला के पति ने बताया कि उसे डर था कि कहीं फिर से उनका नाम सूची से बाहर हो सकता है. हालांकि, उन्होंने बताया कि उनका और उनके बेटों का नाम एनआरसी की फाइनल सूची में है, लेकिन इससे पहले ही महिला ने कुएं में कूदकर अपनी जान दे दी.

बता दें कि जिन लोगों के नाम एनआरसी से बाहर रखे गए हैं, वे इसके खिलाफ 120 दिन के भीतर विदेशी न्यायाधिकरण (एफटी) में अपील दर्ज करा सकते हैं. अगर वे न्यायाधिकरण के फैसलों से संतुष्ट नहीं होते हैं तो वे उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय का रुख कर सकते हैं.