logo-image

बीएसएफ ने 28 लाख रुपये की याबा टैबलेट के साथ महिला को पकड़ा

बीएसएफ ने 28 लाख रुपये की याबा टैबलेट के साथ महिला को पकड़ा

Updated on: 03 May 2022, 09:15 PM

कोलकाता:

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पश्चिम बंगाल के उत्तर 24-परगना के बनगांव में एक पेट्रोल पंप के पास से 28,10,000 रुपये कीमत की 5,620 याबा टैबलेट के साथ एक भारतीय महिला को गिरफ्तार किया है।

यह एक बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है, इस तथ्य को देखते हुए कि संदिग्ध आतंकी संगठन भारत में मार्गों का उपयोग करके म्यांमार से बांग्लादेश तक ऐसी सिंथेटिक दवाओं की तस्करी में शामिल हैं।

खुफिया एजेंसियों को संदेह है कि मुनाफे का इस्तेमाल उन सुविधाओं को बनाने के लिए किया जा रहा है, जिनका इस्तेमाल बाद में भारतीय धरती पर आतंकी हमलों के लिए किया जाएगा।

कैफीन और मेथामफेटामाइन का मिश्रण, यह पहले से ही भारत और बांग्लादेश दोनों में एक पार्टी ड्रग के रूप में अपनी पहचान बना चुका है।

बांग्लादेश के याबा किंग के रूप में जाने जाने वाले सैफुल करीम ने 2019 में पड़ोसी देश में अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया और उसके तुरंत बाद एक ड्रग छापे में पुलिस के साथ एक मुठभेड़ में मारा गया।

करीम को निश्चित रूप से अब तक उत्तराधिकारी मिल गया है। याबा की अधिकांश गोलियां म्यांमार से मिजोरम और मणिपुर राज्यों के साथ देश की सीमा के माध्यम से भारत में प्रवेश करती हैं। ये गोलियां शुरू में असम और त्रिपुरा के रास्ते बांग्लादेश में अपना रास्ता बनाती थीं।

इन दोनों राज्यों में बीएसएफ के साथ-साथ स्थानीय पुलिस द्वारा इस रैकेट पर एक बड़ी कार्रवाई के साथ, याबा टैबलेट को अब तस्करी के लिए पश्चिम बंगाल ले जाया जा रहा है। रास्ते में, कुछ बेचे जाते हैं, खासकर कोलकाता और सिलीगुड़ी जैसे शहरों में और शेष भारत-बांग्लादेश सीमा तक पहुंच जाते हैं।

बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, सोमवार को, सीमा चौकी गुनारमठ पर तैनात 158 बीएन बीएसएफ के जवानों को एक महिला के बारे में सूचना मिली, जो याबा की गोलियां ले जा रही है। उसे बोंगांव में बाटा मोरे के पास एक पेट्रोल पंप पर किसी के साथ मिलना था। कंपनी कमांडर ने तुरंत टीम का गठन किया।

एक महिला कांस्टेबल के साथ एक टीम बाटा मोरे के लिए रवाना हुई। दोपहर लगभग 2.30 बजे, एक महिला मौके पर पहुंची। उसकी पहचान तस्कर के रूप में की गई और उसे चुनौती दी गई। उसने पास के पेट्रोल पंप की ओर दौड़ लगाई, लेकिन महिला कांस्टेबल ने उसका पीछा किया और उस पर काबू पा लिया। उसके पास से याबा की गोलियां जब्त की गईं।

पूछताछ के दौरान महिला ने अपनी पहचान बनगांव के मिली मंडल (24) के रूप में की। विधवा, मिली ने कबूल किया कि वह तस्कर जहांगीर के लिए पिछले तीन साल से कुरियर का काम कर रही है। सोमवार की सुबह, ड्रग्स का पैकेट जाहिर तौर पर बनगांव निवासी जहांगीर द्वारा उसे सौंप दिया गया था।

उसे पेट्रोल पंप पर किसी को सौंपना था। जहांगीर ने कथित तौर पर उसे इस काम के लिए 15,000 रुपये देने का वादा किया था। उसे जब्त टैबलेट के साथ बनगांव थाने को सौंप दिया गया है।

158 बीएन बीएसएफ के सीओ हरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, हमने स्थानीय पुलिस को सभी विवरण उपलब्ध कराए हैं। बीएसएफ न केवल अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) बल्कि पूरे सीमा क्षेत्र में अपराध को रोकने के लिए प्रतिबद्ध है।

आईबी बस वह जगह है जहां तस्करी के सामान की सुपुर्दगी होती है। वास्तविक ऑपरेशन आगे अंतदेर्शीय शुरू होता है, क्योंकि किंगपिन कभी भी सीमा के करीब नहीं आते हैं और एक साफ छवि बनाए रखते हैं, अक्सर स्थानीय राजनीतिक समर्थन के साथ।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.