News Nation Logo
Banner

अहमदाबाद-केवड़िया के बीच विस्टाडोम कोच रेल को कल मिलेगी हरी झंडी

साल 2021 की शुरुआत में ही भारतीय रेलवे के लिए ये एक बड़ी उपलब्धि होगी जब विस्टाडोम ट्रेन के लिए हरी झंडी दिखाकर उद्घाटन किया जायेगा. आपको बता दें कि 2020 कोरोना महामारी का साल रहा.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 16 Jan 2021, 10:47:53 PM
vistadome coach

विस्टाडोम कोच वाली रेल (Photo Credit: ट्विटर - पीएम मोदी)

नई दिल्ली :

रविवार को गुजरात के अहमदाबाद-केवड़िया के बीच विस्टाडोम कोच वाली रेल जन शताब्दी एक्स्प्रेस को हरी झंडी दिखाई जाएगी. पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी. साल 2021 की शुरुआत में ही भारतीय रेलवे के लिए ये एक बड़ी उपलब्धि होगी जब विस्टाडोम ट्रेन के लिए हरी झंडी दिखाकर उद्घाटन किया जायेगा. आपको बता दें कि 2020 कोरोना महामारी का साल रहा. इस साल के अंत से पहले भारतीय रेल ने यह उपलब्धि अपने नाम कर ली थी.

साल 2020 के अंत में ट्रायल की गई भारतीय रेलवे की नए डिजाइन की विस्टाडोम कोच वाली ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रैक पर दौड़ी. आपको बता दें कि पिछले साल के अंत में 29 दिसंबर को इस ट्रेन का ट्रायल रन किया गया था जिसमें ये ट्रेन 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी ये प्रयोग सफल रहा जिसके बाद मोदी सरकार ने 17 जनवरी को इस ट्रेन को हरी झंडी देने का फैसला किया है.

विस्टाडोम पर्यटक कोच से लैस ट्रेन है इसकी रफ्तार 180 किमी/घंटा है. इसके परीक्षण के समय रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि एक बड़ी उपलब्धि के साथ इस साल का अंत हो रहा है. उन्होंने कहा था कि भारतीय रेल ने सफलतापूर्वक नए डिजाइन के विस्टाडोम पर्यटक कोच का 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सफल परीक्षण किया है. ये विस्टाडोम कोच ज्यादातर पर्वतीय इलाकों में टूरिस्टों को आकर्षित करेंगी. इन ट्रेनों की यात्रा से टूरिस्ट खुद ब खुद ऐसी जगहों पर खिंचे चले आएंगे जहां पर इन ट्रेनों का संचालन की व्यवस्था होगी. 

First Published : 16 Jan 2021, 08:05:46 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.