logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं

पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है. देश के प्रधानमंत्री ने देशवासियों को शुभकामना देते हुए कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव नई ऊर्जा-नवचेतना का संचार करे.

Updated on: 15 Aug 2021, 07:50 AM

नई दिल्ली :

आज पूरा देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है. पूरे वातावरण में आजादी की खुशबू फैली हुई है. इस साल स्वतंत्रता दिवस  'आजादी का अमृत महोत्सव' के तौर पर मनाया जा रहा है. पूरा देश देशभक्ति के जज्बे से लबरेज है. पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है. देश के प्रधानमंत्री ने देशवासियों को शुभकामना देते हुए कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव नई ऊर्जा-नवचेतना का संचार करे. बता दें पीएम मोदी आज लाल किला पर झंडा फहराएंगे. पीएम आठवीं बार लाल किला पर ध्वजारोहण करेंगे. इसके साथ ही वो देशवासियों को संबोधित करेंगे. 

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री ने भारत की स्वतंत्रता का 75वां वर्ष मनाने के लिए मार्च 2021 में गुजरात के अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से 'आजादी का अमृत महोत्सव' शुरू किया था. यह समारोह 15 अगस्त, 2023 तक जारी रहेगा. पीएम मोदी ने देश को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि आप सभी को 75वें स्वतंत्रता दिवस की बहुत-बहुत बधाई. आजादी के अमृतवर्ष देशवासियों में नई ऊर्जा और नवचेतन का संचार करें. जय हिंद!

लाल किले पर प्रधानमंत्री के आगमन पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार उनकी अगवानी करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्‍वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम 

सुबह 7:05 बजे - पीएम मोदी, राजघाट पर फूल चढ़ाएंगे
7:10 बजे - पीएम राजघाट से लाल किले के लिए रवाना होंगे
7:20 बजे - लाल किले पर गार्ड ऑफ ऑनर होगा
7:30 बजे - पीएम लाल किले की प्रचीर पर देश का तिरंगा झंडा फहराएंगे 
सेना, नौसेना, वायु सेना और दिल्ली पुलिस के जवान शामिल होंगे

इसे भी पढ़ें: दिल्‍ली मेट्रो: पिंक लाइन के नए रूट का शेड्यूल बदला, जानें क्या है नई टाइमिंग

रक्षा सचिव, दिल्ली क्षेत्र के जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी), लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा, एवीएसएम का प्रधानमंत्री से परिचय कराएंगे. इसके बाद दिल्ली क्षेत्र के जीओसी नरेन्द्र मोदी को सैल्यूटिंग बेस तक ले जाएंगे, जहां एक संयुक्त इंटर-सर्विसेज और दिल्ली पुलिस गार्ड प्रधानमंत्री को सामान्य सलामी देंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री सलामी गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण करेंगे. प्रधानमंत्री के लिए गार्ड ऑफ ऑनर दल में सेना, नौसेना, वायु सेना और दिल्ली पुलिस प्रत्येक में से एक-एक अधिकारी और 20 जवान शामिल होंगे.